Top Story

दमुआ में मिला 1 कोरोना पॉजिटिव, कुल 10 हुए, 4 हो चुके हैं स्वस्थ

Publish Date: | Sun, 31 May 2020 07:23 AM (IST)

कोरोनाः जिले में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना के मरीज, कंटेंनमेंट क्षेत्र भी बढ़े

छिंदवाड़ा। जिले में लगातार कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। चार दिन में कोरोना पॉजिटिव मरीज की संख्या बढ़कर पांच हो गई है। शनिवार को जबलपुर से आई 14 रिपोर्ट में दमुआ का एक मरीज कोरोना पॉजिटिव पाया गया। साथ ही 1 सैंपल फेल हो गया और 12 रिपोर्ट निगेटिव आई है। जिले में अब कोरोना संक्रमण के कुल 10 मामले हो गए हैं, जिनमें से 4 स्वस्थ हो चुके हैं और एक की मौत हो गई है। पांच कोरोना पॉजिटिव का इलाज चल रहा है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार विभाग द्वारा शुक्रवार को जिला अस्पताल से भेजे गए सैंपलों की रिपोर्ट शनिवार की शाम को प्राप्त हुई, जिसमें 14 रिपोर्ट में से दमुआ निवासी एक युवक कोरोना पॉजिटिव पाया गया। साथ ही एक मरीज का सैंपल फेल हो गया तो वहीं 12 रिपोर्ट निगेटिव आई है। इस मामले में एसडीएम अतुल सिंह ने बताया कि दिल्ली से कार में सवार होकर दमुआ नंदन निवासी युवक अपने घर 25 मई को आया था। 26 मई को स्वास्थ्य ठीक नहीं लगने पर वह जिला अस्पताल जांच करवाने के लिए गया था, जहां उसका सैंपल लिया गया और तत्काल ही युवक को अस्पताल में भर्ती कर लिया गया था। शनिवार को रिपोर्ट में युवक कोरोना पॉजिटिव पाया गया।

बाक्स में…

छिंदवाड़ा के साथ जुन्नाारदेव और पांढुर्णा के क्षेत्र भी कंटेनमेंट जिले में चार दिन में मिले 5 कोरोना पॉजिटिव मरीज जिन क्षेत्रों में पाए गए हैं उनकों कंटेनमेंट एरिया घोषित कर दिए गए हैं। कंटेनमेंट क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा इन क्षेत्रों में लगातार सर्वे किया जा रहा है, ताकि वह क्षेत्र कोरोना मुक्त हो सकें। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार चार दिन पहले दिल्ली सीआईएसएफका जवान दिल्ली से छिंदवाड़ा रामबाग आया था। रामबाग में आयोजित वैवाहिक कार्यक्रम में शामिल होने के चलते ही उसका रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई। कोरोना पॉजिटिव आने के बाद तत्काल ही रामबाग क्षेत्र को कंटेनमेंट एरिया घोषित करते हुए उसे सील कर दिया गया। इसके अलावा रोजाना स्वास्थ्य विभाग की टीम उस क्षेत्र में सर्वे करते हुए स्वास्थ्य परीक्षण कर रही है। प्रशासन द्वारा शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं पोस्ट आफिस वाली गली रामबाग, जुन्नाारदेव की एकता कालोनी वार्ड क्रमांक 3 ग्राम उत्तरमेडरा,ग्राम पंचायत धनौरा एवं कुर्सीढाना टोला एवं ग्राम पंचायत छाबड़ी को भी कंटेनमेंट एरिया घोषित किया गया। दरअसल दिल्ली से आए सीआईएसएफ जवान जिस वैवाहिक कार्यक्रम में शामिल हुआ था उस कार्यक्रम में इस क्षेत्र के लोग भी आए थे। इसके अलावा सौंसर और पांढुर्णा में मिले दो पॉजिटिव मरीज को लेकर भी उस क्षेत्र को कंटनेमेंट एरिया घोषित किया गया।

14 हजार 343 सदस्यों का किया गया स्वास्थ्य परीक्षण

कोरोना पॉजिटिव मिलने और ठीक होकर अपने घर गए मरीजों के क्षेत्र में को कंटेनमेंट एरिया बनाया गया था। जिसमें शहर के गुलाबरा गलीनंबर 1 से 18 तक , माल्हनवाड़ा, इमलीखेड़ा, सारना, धगडिय़ा, झिरलिंगा, केलवारी में भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा सर्वे कार्य किया जा रहा है। जिसमें अब तक स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा करीब 14 हजार 343 लोगों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया जा चुका है।

क्वारंटाइन सेंटर से आए 34 लोगों के भेजे सैंपल

छिंदवाड़ा। कोरोना संक्रमण को लेकर लगातार स्वास्थ्य विभाग द्वारा ऐसे लोगों के सैंपल लिए जा रहे है, जिन्हें सर्दी-खांसी और बुखार की शिकायत है। जिसको लेकर जिले के अलग-अलग क्षेत्र में क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे लोग शनिवार को जिला अस्पताल पहुंचे। जहां करीब 34 लोगों के सैंपल लेकर उन्हें जबलपुर मेडिकल कॉलेज भेजा गया है। इसमें मुख्य रूप से बिछुआ के क्वारंटाइन सेंटर से आए करीब 8 लोग भी शामिल है, जिनकी रिपोर्ट रविवार तक आने की संभावना है।

साड़ी और किराना दुकान पर लगाया 2-2 हजार रुपए जुर्माना

छिंदवाड़ा। शहर में शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश के बाद भी दुकानदारों द्वारा दुकानें खोली गई थी। श्रम विभाग द्वारा शुक्रवार को निरीक्षण करते हुए दो दुकानदारों पर 2-2 हजार रुपए का जुर्माना किया गया। साथ ही कुछ दुकानदारों को हिदायत भी दी गई। इस मामले में श्रम अधिकारी ने बताया कि साप्ताहिक बंद के दौरान दुकानदारों पर यह कार्रवाई लगातार की जाती रहेगी। श्रम अधिकारी संदीप मिश्रा ने बताया ईतवारी बाजार में साड़ी दुकान और किराना दुकान संचालक साप्ताहिक बंद के दौरान भी दुकान खोलकर सामान बेच रहे थे, जिसके चलते उन दोनों दुकानदारों पर कार्रवाई करते हुए 2-2 हजार रुपए का जुर्माना किया गया।

172 लोगों ने नहीं पहना था मास्क, निगम कर्मियों ने 17 हजार वसूले

छिंदवाड़ा। नगर पालिक निगम द्वारा इन दिनों शहर में बगैर मास्क के घूमने वालों पर कार्रवाई की जा रही है। लॉक डाउन अवधि से जारी इस कार्रवाई में शनिवार को शहर के अलग-अलग क्षेत्र में बगैर मास्क के घूमने वाले करीब 172 लोगों पर कार्रवाई की गई। कार्रवाई करते हुए करीब 172 लोगों पर 17 हजार200 रुपए का चालान कर उनसे राशि वसूली गई। निगम कमिशनर राजेश शाही ने बताया कि रोजाना शहर में निगम कर्मचारियों द्वारा घूम-घूम कर ऐसे लोगों पर कार्रवाई की जा रही है जो अपनी एवं दूसरी की जान को खतरे में डालते हुए बगैर मास्क के शहर में घूम रहे है। इस कार्रवाई के चलते शनिवार को शहर के अलग-अलग क्षेत्र में निगम कर्मियों द्वारा घूम -घूमकर करीब 172 लोगों को बगैर मास्क के पकड़ा गया और उनके खिलाफ कार्रवाई करते हुए उन पर चालानी कार्रवाई कर करीब 17 हजार 200 रुपए की राशि वसूली की गई। इसके अलावा निगम कर्मियों की यह कार्रवाई लगातार जारी रहेंगी।

कंटेनमेंट जोन में 109 लोगों को वितरित की गई दवाईयां

फोटो-02छिंदवाड़ा-

दिल्ली से छिंदवाड़ा आए सीआईएसएफ जवान रामबाग में आयोजित वैवाहिक कार्यक्रम में शामिल हुआ था। वैवाहिक कार्यक्रम में शामिल होने के दौरान जवान को कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। इसके बाद प्रशासनिक अधिकारियों ने उस क्षेत्र को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित करते हुए क्षेत्र के सभी लोगों को घर से बाहर निकलने पर पाबंदी लगा दी। जिसके चलते पिछले दो दिनों से आयुष विभाग द्वारा क्षेत्र के लोगों को आयुर्वेदिक दवाईयां वितरित की जा रही है। शनिवार को क्षेत्र के करीब 109 लोगों को 114 सेअधिक पैकेट वितरित किए गए। जिला आयुष अधिकारी डा.किशोर गोडबोले ने बताया कि कलेक्टर के आदेश पर रामबाग के कंटेनमेंट क्षेत्र के रहवासियों को आयुष विभाग द्वारा दवाईयां वितरित की गई। दवाईयों के करीब 114 से अधिक पैकेट करीब 109 लोगो ंको दिए गए। साथ ही सभी को रहवासियों को घर से बाहर न निकलने की अपील की गई। इसकेअलावा लगातार आयुष विभाग द्वारा दवाईयां वितरित की जा रही है। ताकि सभी सुरक्षित रहें।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना