Top Story

18 साल की उम्र में ही मैस्टरबेशन की आदत लग गई है, क्या इससे मेरे पीरियड्स डिस्टर्ब होंगे?

प्रतीकात्मक तस्वीरप्रतीकात्मक तस्वीर

डॉ. प्रकाश कोठारी

सवाल: 18 साल की हूं। मुझे मैस्टरबेशन की आदत है। मुझे लगता है कि इसी वजह से मेरी माहवारी (पीरियड) डिस्टर्ब हो गई है। ऐसा तो नहीं कि मैंने मैस्टरबेशन जल्दी शुरू कर दिया?

जवाब:मैस्टरबेशन की कोई सही या गलत उम्र नहीं होती है। अमूमन यह महिलाओं के खानपान और माहौल पर निर्भर करता है। वैसे जब कामेच्छा में इजाफा हो और संतुष्टि पाने की इच्छा पैदा हो, तो किसी अनजान शख्स के साथ सेक्स करके एड्स जैसी खतरनाक बीमारी को न्यौता देने के बजाए, मैस्टरबेशन करना बेहतर विकल्प है। जिस तरह से नियमित सेक्स करने से माहवारी में गड़बड़ी नहीं होती, उसी तरह से मैस्टरबेशन से भी कोई गड़बड़ी नहीं होती।

यह भी पढ़ें:- मुझे हस्तमैथुन की लत लगी हुई है और मैं इसे छोड़ना चाहता हूं, क्या करूं?

गड़बड़ी तब हो सकती है जब किसी महिला की कामेच्छा बढ़े, उसके प्राइवेट पार्ट में गीलेपन का अहसास भी शुरू हो जाए, लेकिन उसे अंजाम (क्लाइमैक्स) तक न ले जाएं। यह गड़बड़ी कभी-कभार हो सकती है। मसलन प्राइवेट पार्ट के इर्द-गिर्द और कमर में दर्द हो सकता है। यह दर्द अमूमन वैसा ही होता है, जैसा पीरियड आने के पहले होता है।

यह भी पढ़ें:- सेक्स करते वक्त पति के प्राइवेट पार्ट पर कभी-कभी खून का धब्बा दिखता है, क्या यह कोई बड़ी समस्या है?

हकीकत में पीरियड के दरम्यान अगर कोई महिला किसी भी तरह से क्लाइमैक्स पर पहुंचती है तो पीरियड के वक्त होने वाला दर्द काफी हद तक कम हो सकता है। सीधे कहें तो मैस्टरबेशन से पीरियड में कोई गड़बड़ी नहीं होती, न नुकसान होता है, हां थोड़ा-बहुत फायदा जरूर हो सकता है।

यह भी पढ़ें:- क्या सेक्शुअल लाइफ के लिए भी बेहतर होते हैं इम्युनिटी बूस्टर फूड्स?

नोट:- आपका भी कोई सवाल है/ हमें हिन्दी या अंग्रेजी में सवाल भेजें drprakashkothari1@gmail.com पर।