Top Story

मैं कभी भी एक मिनट तक संभोग तक नहीं कर पाया, आखिर क्या समस्या है?

प्रतीकात्मक तस्वीरप्रतीकात्मक तस्वीर

डॉ संजय देशपांडे

सवाल: मैं एक हिंदी के दैनिक अखबार के लिए काम करने वाला 60 वर्षीय पत्रकार हूं। मैं पिछले 18 साल से काफी खराब अनुभव से गुजरा हूं। दरअसल, मैं शीघ्रपतन का मरीज था और मैंने अपनी इस परेशानी के सिलसिले में बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी और राम मनोहर लोहिया अस्पताल के विषय-विशेषज्ञों से भी परामर्श लिया, लेकिन मुझे सही सलाह या इलाज कभी नहीं मिल पाया। मेरी 27 साल की उम्र में शादी हुई और मैं दो बच्चों का पिता भी बना। इस दौरान मैंने पत्नी को फोरप्ले से ही संतुष्ट करने की कोशिश की। अब मैं यह जानना चाहता हूं कि आखिर यह क्या समस्या है? क्योंकि मैं कभी भी एक मिनट तक संभोग तक नहीं कर पाया।

जवाब: कई दवाएं हैं जो शीघ्रपतन के उपचार के लिए प्रभावी हैं, लेकिन उन्हें अधिक समय तक लेने की आवश्यकता है और धीरे-धीरे दवा को कम करना चाहिए। इसके लिए सेक्स थेरेपी की भी जरूरत होगी। किसी प्रशिक्षित सेक्सोलॉजिस्ट से सलाह लें।

यह भी पढ़ें:- मेरी पौरुष ग्रंथि काफी बढ़ गई है, क्या करना चाहिए?

नोट:- आपका भी कोई सवाल है? हमें हिन्दी या अंग्रेजी में सवाल भेजें drdeshpandesanjay@gmail.com पर। कंसल्टेंट सेक्सोलॉजिस्ट डॉक्टर संजय देशपांडे काउंसिल ऑफ सेक्स एजुकेशन एंड पैरंटहुड इंटरनेशनल के चेयरपर्सन हैं।