Top Story

कलेक्टर श्री सुमन द्वारा वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से दिये गये विभिन्न निर्देश

छिन्दवाड़ा : कलेक्टर श्री सौरभ कुमार सुमन ने आज सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से टिड्डी दल नियंत्रण, प्रवासी मजदूरों का पंजीयन और मनरेगा के अंतर्गत पात्र व्यक्तियों के जॉब कार्ड बनाने को लेकर विस्तार से चर्चा कर निर्देश दिये कि इसे शीघ्र ही कार्यरूप में परिणित करें। वीडियो कांफ्रेंस के दौरान उन्होंने कहा कि टिड्डी दल जिसके जिले के पांढुर्णा अनुभाग के सीमावर्ती क्षेत्र में आने की खबर मिली है, की रोकथाम के समुचित उपाय तत्काल करायें। इस दौरान उप संचालक कृषि श्री जे.आर.हेडाऊ ने बताया कि महाराष्ट्र राज्य से टिड्डी दल जिले के पांढुर्णा विकासखंड के ग्राम उमरीकला क्षेत्र में पहुंचा है, किंतु टिड्डी दल ग्राम हिवरापृथ्वीराम, खापरखेड़ा, लाघा, टेमनी साहनी से राजना तक पहुंचा। यहां से टिड्डी दल तीन भागों में बट गया। एक दल राजना से सौंसर के ग्राम सतनूर तथा दूसरा दल हिवरासेनाडवार होते हुये महाराष्ट्र सीमा की ओर चला गया एवं तीसरा दल राजना से वापस लाघा होते हुये महाराष्ट्र की ओर चला गया।

कलेक्टर श्री सुमन ने कहा कि टिड्डी दल से बचाव के लिये ग्राम पंचायत सचिव, रोजगार सहायक, कोटवार आदि सक्रिय रूप से लगातार निगरानी करें और मुख्य नगरपालिका अधिकारी व सीईओ जनपद पंचायत के सहयोग से फायर बिग्रेड से केमिकल का छिड़काव सुबह शाम करें। उन्होंने कहा कि किसान अपने खेतों में टिडिड्यों को बैठने नहीं दें। स्थानीय उपचार करें जिसमें थाली या ढोल बजाकर आवाज करने से वे भाग सकें। उन्होंने उप संचालक कृषि से कहा कि टिड्डी दल से बचाव के लिये समुचित मात्रा में दवाई की उपलब्धता सुनिश्चित करायें और किसानों को सतर्क भी करें। टिड्डी दल रूकता है तो फायर बिग्रेड से सुबह व शाम दोनों समय दवाई का छिड़काव करें। यह दल कही स्थिर नहीं रहता व लगातार मूवमेंट करता रहता है, इसलिये किसान इससे घबरायें नहीं। यदि कहीं ऐसी परिस्थिति उत्पन्न होती है तो प्रशासन को तत्काल सूचना दें।  

कलेक्टर श्री सुमन ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सभी राजस्व अधिकारियों से कहा कि वे एक मार्च या उसके उपरांत जिले में लौटे प्रवासी मजदूरों का सर्वे, सत्यापन एवं पंजीयन करायें ताकि उन्हें भविष्य में संबल योजना का लाभ मिल सकें। इस दिशा में उन्होंने अभियान चलाकर शीघ्रता से कार्य करने के निर्देश दिये। वीडियो कांफ्रेंस की अगली कड़ी में उन्होंने कहा कि श्रमिकों को ज्यादा से ज्यादा मनरेगा के अंतर्गत रोजगार प्रदान करें जिससे उनकी आजीविका सहज हो सके। इसके लिये सभी पात्र व्यक्तियों के जॉब कार्ड बनाकर उन्हें मनरेगा के अंतर्गत रोजगार उपलब्ध सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि श्रमिक पंजीयन में यदि कहीं कोई दिक्कत आती है तो एन.आई.सी. के जिला सूचना अधिकारी व संबंधित अधिकारियों से मार्गदर्शन प्राप्त करें। वीडियो कांफ्रेस में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री गजेंद्र सिंह‍ नागेश, अतिरिक्त कलेक्टर श्री राजेश बाथम व नगर निगम आयुक्त श्री राजेश शाही सहित सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।