Top Story

Eid Mubarak 2020: सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए पड़ोसी के साथ ऐसे मनाएं ईद का त्योहार

NBT

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के चलते देशभर में लागू लॉकडाउन के बीच आज देशभर में ईद-उल-फितर यानी ईद का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। ऐसा पहली बार हुआ जब मुस्लिम भाई-बहनों को अपने सबसे बड़े त्योहार ईद दोस्तों या परिजनों के साथ नहीं, बल्कि अकेले अपने-अपने घर में मनाना पड़ रहा है। लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ बातों का ध्यान रखते हुए अपने पड़ोसी के साथ इस त्योहार का खुलकर मजा उठा सकते हैं।

जी हां, हम इस बात को अच्छे से जानते हैं कि कोरोना वायरस के खतरे के बीच ईद का त्योहार घर पर ही बनाया जा रहा है। ऐसे में न तो हम किसी के घर जा सकते हैं और न ही किसी को अपने घर बुला सकते हैं, तो क्यों न इस बार कुछ सावधानियों को बरतते हुए ईद अपने पड़ोसी के साथ ही मनाया जाए। इस बात में कोई दोराय नहीं कि पड़ोसी ही वो लोग होते हैं जो मुसीबत के समय में सबसे पहले मदद के लिए आगे आते हैं और अब जब देश चारों तरफ से मुसीबत में घिरा है, तो क्यों न हम भी अच्छे पड़ोसी की तरह अपना फर्ज निभाएं।‘कपूर सिस्टर्स’ करीना और करिश्मा की बॉन्डिंग की मिसाल देते हैं लोग, घर में बड़ी बहन होने के होते हैं ये फायदे

NBT

लॉकडाउन में ऐसे मनाए ईद का त्योहार…

1. इस बार ईद की बधाई देने के लिए आप अपने रिश्तेदार या पड़ोसी को कॉल करके या फिर वीडियो कॉल करके भी उन्हें ईद की बधाई दे सकते हैं। यही नहीं, अगर आप चाहे तो एक साथ अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को वीडियो कॉल के जरिए भी एक-दूसरे से जोड़ सकते हैं।

2. ईद के त्योहार को देखते हुए देश के कुछ हिस्सों में लॉकडाउन में ढील दी गई है, लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोग अभी भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप अपने पड़ोसी के घर जाकर उन्हें ईद की बधाई देना चाहते हैं तो हाथ मिलाने के दौरान सैनिटाइज करें और मुंह पर मास्क लगाना न भूलें।

NBT

3. लॉकडाउन की वजह से आप ऐसा बिल्कुल न सोचें कि घर पर इस बार कोई नहीं आ रहा तो क्यों ही लजीज व्यंजन बनाएं जाएं। अपने परिवार और पड़ोसियों के लिए आप अलग-अलग पकवान बनाकर इस त्योहार को एन्जॉय करें। यही नहीं, अगर आप कोरोना वायरस की वजह से उन्हें घर से बनी कोई चीज नहीं देना चाहते तो आप फल-ड्राई फ्रूट्स या मिठाई देकर भी उन्हें खुश कर सकते हैं। अजय देवगन-काजोल के रिश्ते की 5 खास बातें, जो बताती हैं कि दोनों क्यों हैं ‘परफेक्ट कपल’

NBT

4, हम में से ऐसे कई भाई-बहन हैं जो इस समय आर्थिक मंदी की परेशानी से जूझ रहे हैं, ऐसे में आप सच में एक अच्छे पड़ोसी होने का फर्ज निभाना चाहते हैं, तो इस बार उनकी आर्थिक सहायता से भी पीछे न हटें। जी हां, रमजान में रोजा-नमाज और कुरआन की तिलावत के साथ दान देने का बहुत महत्व है, ऐसे में क्यों न हम किसी की मदद के लिए आगे आएं।