Top Story

3.30 लाख रुपये का लगाया जुर्माना

Publish Date: | Fri, 12 Jun 2020 04:16 AM (IST)

छिंदवाड़ा। कलेक्टर सौरभ सुमन के न्यायालय द्वारा अवैध परिवहन के प्रकरणों में 5 अनावेदकों पर 3.30 लाख रुपये का अर्थदंड अधिरोपित किया गया है। कलेक्टर न्यायालय द्वारा अवैध परिवहन के प्रकरण में महाराष्ट्र राज्य के नागपुर जिले के सावनेर के विनोद राधेश्याम गुप्ता पर एक लाख रुपये, तहसील अमरावती के ग्राम वरूड के परवेज खान पिता अख्तर खान पर 2 लाख रुपये, जिले की तहसील के ग्राम सीतापार के रामहेत सिंह पिता रामचरण सिंह व ग्राम गुरैया के अनुरोध शर्मा पिता सुरेश शर्मा और तहसील जुन्नाारदेव के आकिया के अरूण कुमार परते पिता मुंकासी परते पर 10-10 हजार रूपये का अर्थदंड अधिरोपित किया गया है।

जिले में अभी तक 65.6 मिमी वर्षा दर्ज

छिंदवाड़ा।जिले में अभी तक 65.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है, जबकि गत वर्ष इस अवधि तक 3.5 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई थी। जिले में 11 जून को 0.5 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि तहसील मोहखेड़ में एक और चौरई में 5 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि जिले में एक जून से अभी तक तहसील छिंदवाड़ा में 81.4, मोहखेड़ में 73.4, तामिया में 75, अमरवाड़ा में 65.4, चौरई में 78, हर्रई में 30.6, सौंसर में 21.6, पांढुर्णा में 91.4, बिछुआ में 42.2, परासिया में 77.6, जुन्नाारदेव में 50, चांद में 77.9 और उमरेठ में 87.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है।

जिला स्तरीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष में 6 कर्मचारियों की लगाई गई ड्यूटी

छिंदवाड़ा। राज्य शासन द्वारा दिए गए निर्देशों के परिप्रेक्ष्य में कलेक्टर सौरभ सुमन द्वारा कलेक्टर कार्यालय की भू-अभिलेख शाखा के कक्ष क्रमांक-57 में जिला स्तरीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है जिसका दूरभाष क्रमांक 07162-243423 है। इस कक्ष में भू-अभिलेख शाखा के 6 कर्मचारियों की 15 जून से आगामी 15 अक्टूबर तक सुबह 8 से दोपहर 12 बजे तक ड्यूटी लगाई गई है। नियुक्त कर्मचारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे बाढ़ से संबंधित जानकारी प्राप्त होने पर बाढ़ पंजी में जानकारी दर्ज करें और संबंधित जानकारी से बाढ़ नियंत्रण कक्ष के प्रभारी अधिकारी को अवगत कराएं।

नाटक एक उलझा हुआ मांझा है, निर्देशक उसे सुलझाता है

छिंदवाड़ा। नाटयगंगा छिंदवाड़ा द्वारा आयोजित राष्ट्रीय स्तर की ऑनलाइन एक्टिंग की पाठशाला धीरे धीरे अपने चरम पर पहुंच रही है। जैसे जीवन का सोलहवा साल होता है वैसे ही रोमांचकारी सोलहवी क्लास भी रही। वर्धा महाराष्ट्र से हरीष इथापे ने बताया कि रंग संवाद वो संवाद है जो किसी भी क्षेत्र, या सीमा से बंधा हुआ नहीं होता, फिर चाहे वह किसी भी भाषा में हो और न ही रंगमंच की कोई क्षेत्रीय भाषा होती है। आज इसी बात को देश को मराठी रंगमंच के जाने माने सुप्रसिद्ध प्रयोगवादी निर्देशक हरीश इथापे ने सिध्द कर दिया। गुरुवार की क्लास लगभग 3 घंटे चली। जिसमें नाटक के जन्म से लेकर उसे दर्शक तक पहुंचाने की जो यात्रा होती है उसका पूरा वर्णन था, इतना ही नहीं मंच के ब्लॉक से लेकर नाटक के कलाकर और निर्देशकों के प्रकार हरीश दादा द्वारा इतने विस्तार और मनोरंजक तरीके से बताए गए कि लगा जैसे सारे दृश्य हमारे सामने ही चल रहे हों। उनको सुनते हुए साफ साफ समझ मे आ रहा था कि वे कितने कुशल निर्देशक हैं। नाटक एक उलझा हुआ मांजा है जिसे सुलझा कर दर्शकों के सामने लाने का काम होता है निर्देशक का होता है। जितना कुशल उसका निर्देशन होगा उतना ही सुलझा हुआ मांजा होगा उसका। इसके लिए आवश्यक है कि हम प्रकृति की सुंदरता को महसूस करें उसकी बनावट को अपने अंदर लाने का प्रयास करें केवल ऐसा काम न करे जो हवा में गोली दागने जैसा लगे। क्योंकि यह सर्व विदित है कि एक रंगकर्मी समाज को नई दिशा देता है, इतिहास साक्षी है कि दुनिया मे जितने भी बड़े बदलाव आए हैं वो रंगमंच की ही बदौलत आए हैं। नाटक समाज का आइना होता है तो हम समाज को जो आइना दिखाएंगे उसमे वह अपना वही स्वरूप देखेगा। इसलिए निश्चित तौर पर एक रंगकर्मी की जिम्मेदारी समाज के प्रति बहुत बढ़ जाती है और खासकर उस निर्देशक की जिसने किसी नाटक को समाज के सामने खड़ा करने का निर्णय ले लिया हो। अतिथि के रूप में संजय तेनगुरिया, नेताराम रावत , ब्रजेष अनय और विनोद विश्ववकर्मा उपस्थित रहे। कार्यशाला के निर्देशक पंकज सोनी, तकनीकि सहायक नीरज सैनी, मीडिया प्रभारी संजय औरंगाबादकर और मार्गदर्शक मंडल में वसंत काशीकर, जयंत देषमुख, गिरिजा शंकर और आनंद मिश्रा हैं।

सूचना के बाद पुलिस ने गड्ढा खोद निकाला भ्रूण

छिंदवाड़ा। लावाघोघरी के ग्राम बेलखेड़ा में पुलिस व राजस्व विभाग का अमला जांच करने पहुंचा। लावाघोघरी पुलिस को सूचना मिली कि ग्राम बेलखेड़ा में किसी नवजात का शव गड्ढा खोदकर दफनाया गया है। सूचना पर लावाघोघरी टीआई राकेश भारती अपने दलबल के साथ मौके पर पहुंचे तथा मामले की जांच करने में जुट गए। पुलिस अधिकारियों द्वारा मोहखेड़ तहसीलदार की उपस्थिति में गड्ढा खोदा गया इस दौरान मौके पर साढ़े पांच माह का अविकसित भ्रूण निकाला गया। इस मामले में लावाघोघरी पुलिस ने जांच शुरू कर दी है तथा भ्रूण का पीएम कराया गया।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना

Source