Top Story

छिंदवाड़ा को मिली दो कोयला खदानों की सौगात, आगे एमपी में खुलेंगी 6 नई खदानें

Updated: | Sun, 07 Jun 2020 10:29 AM (IST)

जुन्नाारदेव/छिंदवाड़ा। केंद्रीय कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी सहित अन्य नेताओं ने ई-लिंक के माध्यम से जिले के पेंच क्षेत्र की धन कसा एवं कन्हान क्षेत्र की शारदा खदान तथा महाराष्ट्र के नागपुर की अदासा का ई-शुभारंभ किया। केंद्रीय कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा ई लिंक की बटन दबाकर खदान स्थल का शुभारंभ किया। इन नेताओं द्वारा के द्वारा ई बटन दबाते ही उक्त खदान स्थलों पर जेसीबी के माध्यम से पूजन अर्चना कर भूमि स्थल पर कार्य प्रारंभ कराया गया। समस्त ई- ओपनिंग खदानों का लिंक के माध्यम से सीधा प्रसारण को मुख्यालय नागपुर वेस्टर्न कोल फील्ड लिमिटेड के सीएमडी राजीव रंजन मिश्र द्वारा संबोधित किया गया।

खदानों की ई-ओपनिंग के सीधे प्रसारण में सांसद नकुलनाथ, पूर्व मुख्यमंत्री व छिंदवाड़ा विधायक कमलनाथ, जुन्नारदेव विधायक सुनील उईके, परासिया विधायक सोहन वाल्मीक, महाप्रबंधक कन्हान एरिया मोहम्मद साबिर, महाप्रबंधक पेंच एरिया, महाराष्ट्र विधायक सुनील केदार व अन्य जनप्रतिनिधि भी इस सीधे कार्यक्रम में जुड़े। सीधा प्रसारण कार्यक्रम में 50,000 से अधिक लोगों द्वारा ई लिंक के माध्यम से कार्यक्रम देखे जाने की बात सीएमडी राजीव रंजन मिश्र द्वारा कही गई।

ई-ओपनिंग खदानों के शुभारंभ के पूर्व सीएमडी राजीव रंजन मिश्र द्वारा कोल इंडिया के प्रोडक्शन की लाइव डॉक्यूमेंट्री फिल्म दिखाई गई। शारदा खदान का शुभारंभ ठीक सुबह 11.20 बजे व धनकसा खदान का सुबह 11.23 बजे पर पर सेटेलाइट पर ई-लिंक के माध्यम से किया गया। 547 लोगों का शारदा खदान में रोजगार का लक्ष्य रखा गया है। अंतिम क्षण में सीएमडी मुख्यालय नागपुर वेस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड राजीव रंजन मिश्र ने आगामी दिनों में छिंदवाड़ा व बैतूल जिले में अन्य 6 नई खदान खोलने की बात भी कही है।

कोयले के बगैर अर्थव्यवस्था बढ़ाना संभव नहीं

केंद्रीय कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी ई ब्रीफिंग में कहा कि की कोविड 19 संक्रमण का दौर नहीं होता तो सभी एक मंच पर सार्वजनिक रूप से एकत्रित होकर खदानों का शुभारंभ करते। उन्होंने सभी वरिष्ठ कोल इंडिया के अधिकारियों का खदान खोलने के लिए धन्यवाद दिया। वे बोले कि बगैर कोयले की अर्थव्यवस्था को बढ़ाना संभव नहीं। कोल उत्पादन से देश की पावर विद्युत शक्ति बढ़ेगी जिससे अर्थव्यवस्था में सुधार आएगा। उन्होंने कहा कि 23 से 24 वर्षों तक कोयला मंत्रालय व कोल इंडिया ने मिलकर 1 मिलियन से अधिक उत्पादन करने का लक्ष्य रखा है कोल इंडिया के पास इतनी खदानें हैं कि 100 वर्षों तक संचालित की जा सकती है। कोल इंडिया बड़ी मात्रा में कोल उत्पादन में निवेश भी कर रहा है जिसकी उन्होंने बात कही। आत्मनिर्भर भारत योजना में कोल इंडिया में निवेश करने की योजना का उन्होंने विस्तार से वर्णन किया। उन्होंने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे व मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को संबोधित करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में कोयला खदानों पर कोल माफिया हावी है जिसमें उन्हें उक्त दोनों मंत्रियों का लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति नियंत्रण करने के लिए और भी अधिक मदद चाहिए होगी।

कोल्ड फिकेसन से यूरिया बनाई जाएगी

ब्रीफिंग में केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि यदि कोल फिकेसन के द्वारा कोयले का उपयोग करा जाए तो शारदा, धन कसा व अन्य खदानों के कोयले से यूरिया बनाकर किसानों के लिए उपयोग में लाई जा सकती है।उन्होंने तीनों खदान के शुभारंभ पर कोयला मंत्री को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि प्रह्लाद जोशी ने 6 वर्षों में कोल इंडिया की बढ़ोतरी की है उनके नेतृत्व में कई खदानें खुलने से भूमि पुत्र को रोजगार मिला है। कोल बेल्ट में मीथेन गैस का प्रयोग कर सीएनजी बनाने की बात भी उन्होंने इस ब्रीफिंग में कहीं। उन्होंने इस दौरान कोयला खदानों में कोयले की क्वालिटी में सुधार लाने की बात अधिकारियों को कही।

कोयला खदान खोलकर एक्सपोर्ट बढ़ाना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा की नई खदान खोलने के लिए हम कोल इंडिया की मध्य प्रदेश में हर संभव मदद करेंगे। वह बोले कि बड़ी तेजी से हमें प्रदेश में कोयला खदान खोलकर इंपोर्ट घटाना है व एक्सपोर्ट बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि उत्पादन बढ़ाने में प्रदेश सरकार हमेशा कोल इंडिया के साथ है। वह बोले कि प्रदेश में कोयले की खदान खोलने से ऊर्जा का स्तर बढ़ेगा जिससे प्रदेश में सस्ती बिजली नागरिकों को प्रदान की जा सकेगी। खदान खुलने से लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। वह बोले कि मध्य प्रदेश कोल उत्पादन में देश में चौथे स्थान पर है। सीएम ने कहा कि छिंदवाड़ा जिले में दोनों खदानों के खुलने से जनता को रोजगार मिलेगा। खदानों से प्राप्त कोयला पास ही बैतूल जिले के सारणी पावर प्लांट भेजा जाएगा जिससे ऊर्जा उत्पादन में और बढ़ोत्तरी होगी।

अधिकारियों व कर्मचारियों ने मनाई खुशी

वेकोलि मुख्यालय नागपुर पर आयोजित कार्यक्रम को वेकोलि के लिंक के माध्यम से जिले के पेंच व कन्हान क्षेत्र के अधिकारी कार्यक्रम देख रहे थे। शारदा व धनकशा खदान पर कार्य का शुभारंभ हुआ जहां पर अधिकारी व कर्मचारियों ने पूजा अर्चना के बाद एक दूसरे को मिठाई खिलाकर बधाई दी। पेंच व कन्हान कार्यालय में भी बड़ी स्क्रीन लगाकर इस ई ओपनिंग के कार्यक्रम को देखा। इसके अलावा सभी छोटे व बड़े कार्यालय में भी अधिकारी व कर्मचारी इस कार्यक्रम को देख रहे थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना

Source