Top Story

94 लाख से बनाए गए 46 सिटी बस स्टॉप, होने लगा सामान चोरी

Publish Date: | Thu, 18 Jun 2020 04:14 AM (IST)

लापरवाहीः बदहाल हो गए सिटी बस स्टॉप, नगर निगम कमिश्नर बोले- कराएंगे एफआईआर

फोटो 1

रिंग रोड के पास स्थित बस स्टॉप

छिंदवाड़ा। नगर निगम ने बड़े ही धूमधाम से सिटी बस सेवा के संचालन के लिए सूत्र सेवा के तहत बस चलाने की योजना बनाई थी, इस योजना के तहत बस स्टैंड और बस स्टॉप का निर्माण कराया गया, लेकिन वक्त बीतने के साथ इन बस स्टॉप की स्थिति भी बिगड़ती जा रही है, जब तक बसों का संचालन शुरू हो तब तक शायद इनका अस्तित्व ही न बचे। बस स्टाप से बड़े पैमाने पर लोहा चोरी हो रहा है, लेकिन नगर निगम के पास इन बस स्टॉप की सुरक्षा को लेकर कोई व्यवस्था नहीं है, जबकि बस स्टॉप के निर्माण में करीब एक करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं। नगर निगम कमिश्नर हिमांशु सिंह के मुताबिक अब वो लोहा चोरी के मामले में एफआईआर दर्ज करवाएंगे, लेकिन सवाल ये उठता है कि इतने सालों से इन बस स्टॉप की सुरक्षा को लेकर चिंता किसी ने क्यों नहीं की। गौरतलब है कि नगर निगम द्वारा सूत्र बस सेवा का संचालन शुरू किया गया था, जिसके चलते नगर निगम क्षेत्र में ही पहले चरण में 40 बस स्टॉप बनाए गए, इसके लिए करीब 64 लाख रुपये खर्च किए गए। वहीं दूसरी ओर दूसरे चरण में 6 बस स्टॉप बनाए गए, इसके लिए 5-5 लाख के हिसाब से कुल 30 लाख रुपये खर्च किए। कुल 94 लाख रुपये खर्च करने के बाद भी आज तक इन बस स्टॉप की हालत खराब हो रही है।

नहीं है रख रखाव की जिम्मेदारी

नगर निगम ने सूत्र सेवा के संचालन के लिए कंपनी को ठेका दिया था, जिसके तहत बसों का संचालन निजी एजेंसी को करना था और बस स्टॉप और बस स्टैंड समेत तमाम सुविधाओं की व्यवस्था नगर निगम को करनी थी, जिसमें कुल दो से ढाई करोड़ रुपये खर्च होने के बाद भी जहां कंपनी ने पहले ही बसों का संचालन कम कर दिया था, वहीं दूसरी ओर अब बस स्टॉप की जर्जर हालत के कारण नगर निगम की ये रकम भी बर्बाद होती नजर आ रही है। शहर को जोड़ने के लिए चार रूट शुरुआती चरण में तय किए गए थे, जिस पर बसों का संचालन शुरू भी हुआ था, लेकिन बाद में बसों का संचालन कम हो गया, लॉकडाउन के बाद तो अब स्थिति और भी खराब हो गई है। ताज्जुब की बात ये है कि अभी तक इसे लेकर निगम की ओर से कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई, जबकि करीब बस स्टॉप बने दो साल बीत चुके हैं।

इनका कहना है

हमें जानकारी मिली है कि बस स्टॉप से लोहा चोरी हो रहा है। साथ ही असामाजिक तत्वों द्वारा बस स्टॉप को छति पहुंचाई जा रही है। इसे लेकर मैंने इस मामले में एफआईआर कराने के निर्देश दिए हैं।

हिमांशु सिंह, कमिश्नर नगर निगम छिंदवाड़ा

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना

Source