Top Story

फोरप्ले के दौरान उत्तेजना चरम पर होती है और संभोग करते वक्त एक मिनट में स्खलित हो जाता हूं, क्या करूं?

डॉ. संजय देशपांडे सवाल: मेरी उम्र 37 साल है और मैं एक आईटी (इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी) पेशेवर हूं। मैं बहुत लंबे समय से की समस्या से पीड़ित हूं। जब से मेरी शादी हुई, तभी से मैं बहुत जल्द (1-2 मिनट में) स्खलित हो रहा हूं। दरअसल, फोरप्ले के दौरान मेरी उत्तेजना चरम पर पहुंच जाती है और जब मैं संभोग में उतरता हूं, तो मेरा महज 1 मिनट के भीतर हो जाता है। यह भी पढ़ें:- इसको लेकर मैंने परामर्श लेने की कोशिश की, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। हो सकता है कि मैं इसे प्राथमिकता नहीं दे रहा था। लेकिन अब मुझे एहसास हुआ कि शीघ्रपतन के कारण मैं अपनी पत्नी को संतुष्ट नहीं कर पा रहा था, और अब वह शारीरिक संबंधों में रुचि नहीं लेती। क्या आप मुझे सुझाव दे सकते हैं कि मुझे इस बीमारी से उबरने के लिए क्या करना चाहिए? मेरे बारे में कुछ जानकारी:– मैं बचपन में बहुत हस्तमैथुन करता था (13 वर्ष की उम्र तक)
– मैं गैंग्रीन की एक सर्जरी से गुज़रा, जो मेरे गुदा क्षेत्र में गंभीर फिस्टुला के कारण पैदा हुई। (वर्ष 2008) यह भी पढ़ें:- जवाब: हस्तमैथुन शीघ्रपतन का कारण नहीं है। चूंकि आपने बताया कि यह समस्या आपके पहले संभोग के बाद से है, यौन चिकित्सा के लिए इंटरनेशनल सोसायटी (ISSM)के अनुसार, आप एक प्राइमरी प्री-मैच्योर इजैक्युलेटर हैं। आपको फार्माकोथेरेपी के साथ-साथ सेक्स थेरेपी करवाने की जरूरत है और आपको व्यक्तिगत रूप से एक प्रशिक्षित सेक्सोलॉजिस्ट से परामर्श करना होगा। यह भी पढ़ें:-
नोट:- आपका भी कोई सवाल है? हमें हिन्दी या अंग्रेजी में सवाल भेजें drdeshpandesanjay@gmail.com पर। कंसल्टेंट सेक्सोलॉजिस्ट काउंसिल ऑफ सेक्स एजुकेशन एंड पैरंटहुड इंटरनेशनल के चेयरपर्सन हैं।