Top Story

योनि में प्रवेश कराते ही लिंग में कड़ापन खत्म हो जाता है, इसका क्या समाधान है?

सांकेतिक तस्वीरसांकेतिक तस्वीर

डॉ. संजय देशपांडे

सवाल: मैं एक 42 वर्षीय पुरुष हूं तथा पिछले 4 महीनों से मैं व्यक्तिगत समस्या से पीड़ित हूं। मुझे सेक्स की इच्छा होती है, फोरप्ले के दौरान मेरा लिंग उत्तेजित अवस्था में रहता है और लिंग में भी कड़ापन 50 से 60% तक रहता है, लेकिन जैसे ही मैं अपना लिंग अपनी पत्नी की योनि में प्रविष्ट करता हूं तो मेरे लिंग में कड़ापन समाप्त हो जाता है। हालांकि मेरी सेक्स की इच्छा बनी रहती है। लिंग में कड़ापन नहीं होने की वजह से सेेक्स को हस्तमैथुन के द्वारा समाप्त करना पड़ता है। मुझे डायबिटीज की समस्या भी है, लेकिन यह नियंत्रित मात्रा में रहती है। कृपया करके मेरी समस्या का समाधान बताइए। एक विनती और भी है, जो दवाई आप सुझाव में दें, वह कहां मिलेगी? कृपया यह भी बताएं।

जवाब: यौन समस्याएं मध्यम आयु वर्ग के पुरुषों के अलावा डायबिटीज के रोगियों में भी दिखलाई पड़ती हैं। लैब टेस्ट कराकर आपको अपने डायबिटीज पर नियंत्रण की जांच करनी होगी। इसके अलावा आपको अपने टेस्टोस्टेरोन के स्तर का परीक्षण करना चाहिए। दवाओं के लिए, आपको अपने इलाज करने वाले डॉक्टर से संपर्क करने की आवश्यकता है। उसे अपनी यौन समस्या के बारे में बताएं, वह आपको मार्गदर्शन करेगा या आपको एक उपयुक्त विशेषज्ञ या सेक्सोलॉजिस्ट के पास भेजेगा।

यह भी पढ़ें:- मैं अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए क्या कर सकता हूं?

नोट:- आपका भी कोई सवाल है? हमें हिन्दी या अंग्रेजी में सवाल भेजें drdeshpandesanjay@gmail.com पर। कंसल्टेंट सेक्सोलॉजिस्ट डॉक्टर संजय देशपांडे काउंसिल ऑफ सेक्स एजुकेशन एंड पैरंटहुड इंटरनेशनल के चेयरपर्सन हैं।