Top Story

हर्रई व तामिया में हो रहे थे बालविवाह, प्रशासन ने रूकवाए

Publish Date: | Sun, 14 Jun 2020 04:05 AM (IST)

पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने रुकवाया बाल विवाह

परिजनों व बरातियों को दी समझाईश

फोटो- 6

छिंदवाड़ा। हर्रई विकासखंड अंतर्गत बटकाखापा के ग्राम भोईपार तथा तामिया विकासखंड के ग्राम कुम्हनी में बाल विवाह की सूचना के बाद पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों की टीम मौके पर पहुंची तथा बाल विवाह को रूकवाया। अधिकारियों की टीम ने दोनों पक्षों के लोगों को समझाईश दी। पहली टीम हर्रई के ग्राम भोईपार पहुंची जहां पर बाल विवाह रूकवाया गया। इस टीम में महिला बाल विकास परियोजना अधिकारी रत्नेश वैद्य, तहसीलदार बटकाखापा सौरभ मरावी, थाना निरीक्षक कोमल दियावार, महिला बाल विकास पर्यवेक्षक आंचलकुंड आशा भारती शामिल थी। मौके पर दस्तावेज खंगाले गए तो बालिका की उम्र साढ़े 17 वर्ष तथा बालक की उम्र 20 वर्ष एक माह पाई गई। दूसरा बाल विवाह तामिया विकासखंड के ग्राम कुम्हनी में होने की सूचना अधिकारियों को मिली थी। तामिया विकासखंड के अधिकारी मौके पर पहुंचे तथा बाल विवाह को रुकवाया। इस दौरान दोनों पक्षों के लोगों को समझाईश दी गई कि अगर वह बाल विवाह करवाते है तो उन पर अपराधिक प्रकरण दर्ज किया जाएगा। अधिकारियों ने दोनों स्थानों पर पंचनामा कार्रवाई कर आगे की शासकीय प्रकिया की है।

अमृत योजना के तहत होने वाले कार्यों का आयुक्त ने किया निरीक्षण

माचागोरा डैम से धरमटेकरी तक हो रहा पाइप लाइन का विस्तार

छिंदवाड़ा। शहरवासियों की प्यास बुझाने वाले कन्हरगांव डैम के अलावा अब माचागोरा डैम का पानी भी उपयोगी साबित होगा। इसके लिए अमृत योजना के तहत किए जाने कार्य का निरीक्षण करने शनिवार को निगम आयुक्त ने धरमटेकरी से माचागोरा डैम तक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मिली कुछ कमियों को लेकर फटकार लगाई गई तो शीघ्र ही काम पूरा करने के निर्देश दिए गए।

नगर पालिक निगम क्षेत्र में कन्हरगांव डैम के पानी से शहरवासियों की प्यास बुझाई जाती है। लेकिन हर साल गर्मी के दिनों में कन्हरगांव डैम का पानी कम हो जाने के कारण पेय जल सप्लाई प्रभावित होती थी। इस बात को ध्यान में रखते हुए कन्हरगांव के अलावा अब माचागोरा डैम से भी पानी लाने के लिए अमृत योजना के तहत पाइप लाइन विस्तार का कार्य किया जा रहा है। जहां माचागोरा डैम से धरमटेकरी में पानी आएगा। जिसके बाद शहर के एक हिस्से में माचागोरा डैम का पानी लोगों तक पहुंचाया जाएगा। ताकि कन्हरगांव डैम में पानी की कमी न हो पाए। इस बात को ध्यान में रखते हुए शनिवार को आयुक्त हिमांशु सिंह ने धरमटेकरी से माचागोरा डैम तक बिछाई जा रही पाइप लाइन के कार्य सहित अन्य कार्यों का निरीक्षण किया। निरीक्षाण के दौरान आयुक्त श्री सिंह ने ठेका कंपनी सहित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे काम को गंभीरता से करें। साथ ही कुछ कमियां पाएं जाने पर फटकार भी लगाई गई। साथ ही जल्द से जल्द से काम पूर्ण करने के निर्देश दिए गए।

इनका कहना है

अमृत योजना के तहत माचागोरा से धरमटेकरी तक पानी लाने का कार्य तीव्र गति से चल रहा है। इस कार्य को लेकर आज निरीक्षण कर जल्द कार्य पूरा करने के लिए कहां गया है।

हिमांशु सिंह, आयुक्त, नगर पालिक निगम, छिंदवाड़ा

नागपुर मार्ग पर ट्रक व कार में टक्कर, पांच घायल

शुक्रवार-शनिवार दरमियानी रात की घटना, हादसे के बाद कई घंटे मार्ग पर लग गया जाम

फोटो- 7, 8

छिंदवाड़ा। शुक्रवार की देर रात नागपुर मार्ग पर उमरानाला के समीप कार और ट्रक के बीच भिड़ंत हो गई। इस हादसे में 5 लोग घायल हो गए। जिन्हें उपचार के लिए जिला अस्पताल मे भर्ती कराया गया था। पुलिस के अनुसार शुक्रवार- शनिवार की दरमियानी रात कार क्रमांक एमपी-28-सी-7272 में सवार होकर राजेश देशमुख निवासी तिनकुही, धीरज जावरकर निवासी गोहजर व तीन अन्य युवक नागपुर की ओर जा रहे थे। इस दौरान उमरनाला के समीप नदी के पुल पर सामने से आ रहे ट्रक क्रमांक यूपी-72-एटी-1562 ने कार को टक्कर मार दी। हादसे के बाद ट्रक चालक मौके से फरार हो गया। हादसे के बाद मौके पर जाम की स्थिति बन गई जिसे मोहखेड़ पुलिस ने व्यवस्था बनाई। घटना की सूचना पर मोहखेड़ पुलिस पहुंच गई थी घायलों को उपचार के लिए जिला अस्पताल पहुंचाया गया। मोहखेड़ टीआई राजेश बिसेन ने बताया कि दोनों वाहनों की गति तेज थी जिसके कारण हादसा हुआ। घायलों को तत्काल जिला अस्पताल पहुंचाया गया था घायलों में दो लोगों को ज्यादा चोट आई थी। घटना के बाद से ट्रक का चालक फरार हो गया। शिकायत के बाद मामला दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

– ट्राफिक बढ़ने से सामने आ रहे हादसे

नागपुर मार्ग पर ट्राफिक बढ़ने से ट्रकों की संख्या में इजाफा हुआ है नया मार्ग होने के कारण सड़कों की स्थिति का ज्ञान ट्रक चालकों को नहीं होने से यह हादसे हो रहे है। इस मार्ग पर ट्राफिक बढ़ने के बाद से हादसे हो रहे है जिसके बाद पुलिस अधीक्षक ने कई स्थानों पर बेरीकेटिंग तथा गति कम करने के आदेश दिए है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना

Source