Top Story

बाढ़ आपदा नियंत्रण में लगे कर्मचारियों को करें प्रशिक्षितः कलेक्टर

फोटो 15

बाढ़ आपदा प्रबंधन की बैठक संपन्ना

छिंदवाड़ा (नवदुनिया प्रतिनिधि)।

कलेक्टर सौरभ सुमन की अध्यक्षता में सोमवार को बाढ़ आपदा प्रबंधन को लेकर बैठक संपन्ना हुई। बैठक में वर्षाकाल के दौरान बाढ़ आपदा नियंत्रण को लेकर चर्चा की गई। बैठक में बताया गया कि जिले में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में 122 ग्राम व 7 शहरी क्षेत्र है तथा छोटे और बड़े कुल 128 बांध व तालाब हैं। जिसमें माचागोरा, कन्हरगांव और तोतलाडोह 3 बड़े बांध हैं।

इन बांधों को बाढ़ व अतिवृष्टि के लिए सुदृढ़ीकरण किया गया है। इस दौरान बाढ़ के इतिहास एवं वर्तमान स्थितियों के कारण बाढ़ के खतरे को देखते हुये बाढ़ आपदा के नियंत्रण के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया गया कि इस दिशा में समय पूर्व सक्रियता से कार्य करें ताकि किसी प्रकार की अवांछित परिस्थितियां उत्पन्ना नहीं हो। अत्यधिक वर्षा और जल निकासी की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होना बाढ़ के प्रमुख कारणों में से है। इस संबंध में निर्देश दिए गए कि ऐसी नदियां जिसमें जल स्तर बढ़ने पर बाढ़ आती है या बाढ़ की संभावना रहती है, तो इसकी चेतावनी जारी करने के साथ ही खतरे के जल स्तर का चिन्हांकन कर बाढ़ आपदा नियंत्रण में लगे कर्मचारियों को प्रशिक्षित करें। साथ ही बाढ़ आपदा नियंत्रण कक्ष तैयार करने, प्राकृतिक जलाशय एवं जल निकास के लिये नालियों की सफाई करने, जलाशयों के किनारे अतिक्रमण हटाने, तटबंधों का सुदृढ़ीकरण करने, बाढ़ पूर्व सूचना की व्यवस्था करने और आपातकालीन कार्यवाही के लिये आवश्यक सेवाओं के रख-रखाव, समन्वय, आवश्यक वस्तुओं का भंडारण, दवाई व चिकित्सक दल, पशु चिकित्सा सेवायें, स्वास्थ्य व स्वच्छता, पेयजल, अस्थायी शिविर, खाद्यान्ना की व्यवस्था आदि पर चर्चा कर संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वे संवेदनशीलता के साथ इस दिशा में कार्य करें। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गजेंद्र सिंह नागेश, अतिरिक्त कलेक्टर राजेश बाथम, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शशांक गर्ग, नगर निगम आयुक्त राजेश शाही व होमगार्ड कमांडेंट सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री सुमन ने कहा कि इन बातों के साथ ही जनजागृति अभियान चलाकर बाढ़ से बचने की जानकारी दें। उनके दूरभाष नंबर, मोबाइल नंबर की जानकारी के साथ जिला आपदा नियंत्रण केन्द्र को पूरी तरह सक्रिय करें। जिला कंट्रोल रूम का प्रभारी अधिकारी अधीक्षक भू-अभिलेख स्मृति खंडेलवाल को बनाया गया है जिनका फोन नंबर 07162-243423 व मोबाइल नंबर 9131476077 है। इसी प्रकार तहसील स्तर पर भी कंट्रोल रूम बनाया गया है। तहसील स्तर पर संबंधित एस.डी.एम. व तहसीलदार से बाढ़ व अतिवर्षा के संबंध में संपर्क किया जा सकता है । बैठक में कमाण्डेंट होमगार्ड को बाढ़ आपदा से बचाव के लिये मोटरबोट, रस्सी, टार्च आदि आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित कर होमगार्ड के जवानों को तैयार रखने के निर्देश दिए गए।

शारीरिक दूरी का पालन करते हुए दो समूहों में हुई बैठक

छिंदवाड़ा। कलेक्टर सौरभ सुमन की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए दो समूहों में आयोजित की गई। बैठक में राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों, तहसीलदारों, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों और नगरीय निकायों के मुख्य नगरपालिका अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से समय सीमा के प्रकरणों की प्रगति की जानकारी ली गई। कलेक्टर श्री सुमन ने लंबित पत्रों की समीक्षा बैठक में जानकारी दी कि आगामी 10 जून को रोजगार सेतु पोर्टल का मुख्यमंत्री शुभारंभ करेंगे। उन्होंने निर्देश दिये कि जिस भी शासकीय और गैर शासकीय संस्थानों, औद्योगिक क्षेत्रों, कारखानों आदि में रोजगार उपलब्ध होता है, रोजगार सेतु पोर्टल पर सभी ठेकेदारों का अनिवार्य रूप से पंजीयन कराएं। जिससे प्रवासी मजदूरों को उनके कौशल के अनुसार रोजगार उपलब्ध हो सके। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि खाद वितरण सुव्यवस्थित रूप से कराएं और कालाबाजारी नहीं हो, यह सुनिश्चित करें। गेहूं व चना के परिवहन पर ध्यान दें और दोनों फसलों का अलग-अलग परिवहन करने के बाद परिवहन संबंधी जानकारी भेजें। किसानों को फसल बीमा का लाभ, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि व उसके ट्रांजेक्शन फेल व आधार नंबर की शिकायतों में सुधार करें। टिड्डी दल की रोकथाम करें। जिला स्तरीय छानबीन समिति के माध्यम से 50 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले अथवा 20 साल की सेवा पूर्ण करने वाले शासकीय सेवकों की छानबीन कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। बैठक में बिजली करंट से मृत्यु पर मुआवजा, बिजली बिल संबंधी शिकायतों का धैर्यपूर्वक निराकरण, नई बिजली नीति, आर्थिक सहायता प्रदान करने, प्रधानमंत्री आवास, जनप्रतिनिधियों के पत्र का समय सीमा में जवाब देने, सीएम हेल्पलाइन व समाधान एक दिवस के प्रकरण समय सीमा में निराकृत करने, प्राकृतिक आपदा, दैनिक वेतनभोगियों को समय पर वेतन, चौरई में व्यवहार न्यायालय, डूब प्रभावित किसानों का पुनर्वास व मुआवजा, टी.बी.सेनिटोरियम व वन स्टाफ सेंटर के लिये भूमि, हनुमान मंदिर की राशि का खर्च, आदिवासी भूमि पर अन्य लोगों का कब्जा, लाख घोटाले की जांच, ट्यूशन फीस, अनुकंपा नियुक्ति, सामान्य निर्वाचन में आउट सोर्स से लगे कर्मचारियों का वेतन भुगतान, मनरेगा के अंतर्गत बांस रोपण, मातृत्व व प्रसूति सहायता, शासकीय भूमि से अतिक्रमण हटाने, आकस्मिक मृत्यु पर मुआवजा, मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना के अंतर्गत खाते में राशि डालना, सीमांकन व नामांतरण, कम्प्यूटर अभिलेख में सुधार, कोर्ट केस के प्रकरणों में जवाब दावे समय पर पेश करने आदि पर चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि सभी पटवारियों की सीआर अब ऑनलाइन भरी जाएगी। पटवारी इसे भरकर रिर्पोटिंग अथारिटी के पास पहुंचाना सुनिश्चित करें । उन्होंने 6 महीने से एलपीसी नहीं भेजने पर संबंधित कर्मचारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के लिए कहा।

0 0 0

उद्योगपतियों के साथ बैठक आज

छिंदवाड़ा। जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक ने बताया कि औद्योगिक क्षेत्र में स्थित औद्योगिक इकाइयों से औद्योगिक क्षेत्र संबंधी गतिविधियों पर चर्चा करने और रोजगार सेतु पोर्टल में प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने के लिए अपना पंजीयन कराने की जानकारी देने के संबंध में 9 जून को दोपहर 3 बजे से जिले के सौंसर स्थित बोरगांव के औद्योगिक विकास निगम कार्यालय में उद्योगपतियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया है। उन्होंने इस क्षेत्र के सभी उद्योगपतियों से आग्रह किया है कि इस बैठक में निर्धारित तिथि, समय और स्थल पर उपस्थित रहें।

जिले में अभी तक 56.6 मिमी वर्षा दर्ज

छिंदवाड़ा। जिले में अभी तक 56.6 मिमी वर्षा दर्ज की गई है, जबकि गत वर्ष इस अवधि तक 1.1 मिमी वर्षा दर्ज की गई थी। जिले में सोमवार को 6 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि तहसील तामिया में 17, सौंसर में 0.2, पांढुर्णा में 35.2, बिछुआ में 3, परासिया में 12.2 और जुन्नाारदेव में 9.6 मिमी वर्षा दर्ज की गई है । उन्होंने बताया कि जिले में एक जून से अभी तक तहसील छिंदवाड़ा में 66.2, मोहखेड़ में 52.2, तामिया में 75, अमरवाड़ा में 64.2, चौरई में 50.8, हर्रई में 30.6, सौंसर में 15.6, पांढुर्णा में 79.4, बिछुआ में 33.8, परासिया में 77.6, जुन्नाारदेव में 50, चांद में 52.1 और उमरेठ में 87.6 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।

ग्राम पंचायत सचिव की सेवा समाप्त

छिंदवाड़ा। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत गजेंद्र सिंह नागेश द्वारा जिले की जनपद पंचायत जुन्नाारदेव की ग्राम पंचायत कोल्हिया में सचिव के पद पर पदस्थ सोहेब कुरैशी की सचिव पद की सेवाएं तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दी गई है। यह कार्यवाही सचिव श्री कुरैशी द्वारा वित्तीय अनियमितता किए जाने आरोप पत्र का जवाब नहीं देने और विभागीय जांच में उपस्थित नहीं होने पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत जुन्नाारदेव के प्रतिवेदन के आधार पर की गई है।

चिकित्सा अधिकारी और स्टाफ नर्स सम्मानित

फोटो 17

चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुवर्णा सूर्यवंशी को किया सम्मानित

छिंदवाड़ा। कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने सोमवार को कोविड-19 महामारी के दौरान कोरोना वायरस से बचाव के लिए मेहनत, निष्ठा, लगन और कर्तव्य परायणता से कार्य करने पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सिंगोड़ी में पदस्थ आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुवर्णा सूर्यवंशी और स्टाफ नर्स पूनम भादे को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया और यह आशा व्यक्त की गई कि भविष्य में भी स्वास्थ्य के क्षेत्र में अपनी उत्कृष्ट सेवायें देती रहेंगी। जिला आयुष अधिकारी डॉ.किशोर गाडबैल ने बताया कि आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुवर्णा सूर्यवंशी लगातार तीन महीने से क्वारंटाईन सेंटर सिंगोड़ी में अपनी सेवाएं दे रही हैं। इसी प्रकार क्वारंटाईन सेंटर सिंगोड़ी में पदस्थ स्टाफ नर्स पूनम भादे भी अपनी 14 महीने की बेटी को उनके दादा-दादी के पास छोड़कर पूरी लगन और निष्ठा के साथ स्वास्थ्य के क्षेत्र में अपनी सेवाएं दे रही है। डॉ.सूर्यवंशी और श्रीमती भादे के कार्यो की प्रमुख सचिव लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण फैज अहमद किदवई द्वारा भी प्रशंसा की गई है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना

Source