Top Story

किसान सम्मान निधि के प्रकरणों का जल्द करें निराकरण

Publish Date: | Sun, 14 Jun 2020 04:03 AM (IST)

कलेक्टर ने की लंबित प्रकरणों की समीक्षा

फोटो- 10 समीक्षा बैठक के दौरान निर्देश देते कलेक्टर।

छिंदवाड़ा। जनपद पंचायत हर्रई के सभागार में हर्रई विकासखंड के पटवारियों की शनिवार को कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने बैठक लेकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि सभी पटवारी अपने-अपने हल्का के गांवों में जाएं और जितने भी लंबित प्रकरण है, उनका 7 दिनों के भीतर निराकरण करें । पात्र किसानों के खाता नंबर, बैंक आई.एफ.एस.सी.कोड, आधार नंबर, समग्र आई.डी. यदि कहीं गलत है, तो उनका सुधार करें । उन्होंने कहा कि गरीब व्यक्ति या आपदा से ग्रसित व्यक्ति को शासन की योजना का लाभ किस प्रकार पहुंचाया जाये, इस पर संवदेनशीलता के साथ कार्य करें । इसकी प्राथमिक जिम्मेदारी पंचायत सचिव और पटवारी की है ।

कलेक्टर श्री सुमन ने नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन आदि के प्रकरणों के निराकरण के संबंध में दिशा निर्देश देते हुये कहा कि यदि कोई पटवारी मुख्यालय पर नहीं रहते है और उनके काम की पेडेंसी रहती है तो कार्यवाही निश्चित है, इसलिये पूरी दक्षता के साथ कार्य करें । उन्होंने कहा कि पटवारी अपने काम करने का तरीका बदलें और कोविड-19 से बचाव के लिये जो गाईड लाईन है, उसका पालन करते हुये सावधानी से काम करें। नामांतरण के काम में लापरवाही नहीं करें। इस दौरान उन्होंने वनाधिकार प्राधिकार पत्र पर भी संवेदनशीलता से कार्य करने को कहा और निर्देश दिये कि सोमवार तक वनाधिकार के प्रकरण ऑनलाईन हो जाये। इस दौरान एसडीएम रोशन राय, तहसीलदार शंकरलाल मरावी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत जागेश्वर ठेपे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे ।

———–

4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत

छिंदवाड़ा। जिले के जुन्नाारदेव अनुभाग के राजस्व अनुविभागीय अधिकारी द्वारा राजस्व पुस्तक परिपत्र आरबीसी 6 (4) के अंतर्गत तहसील जुन्नाारदेव के ग्राम टाटरवाडा की 2 वर्षीय परी की मकान के पीछे स्थित पानी के गड्डे में डूबने से मृत्यु होने पर उसके वारिस पिता विश्राम वल्द फूलचंद को 4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई है।

——————–

फीवर क्लीनिक सेंटर और कोविड केयर सेंटर का कलेक्टर ने किया निरीक्षण

फोटो- 11 निरीक्षण करने पहुंचे कलेक्टर।

छिंदवाड़ा। हर्रई भ्रमण के दौरान अमरवाड़ा अनुभाग के फीवर क्लीनिक सेंटर और कोविड केयर सेंटर का कलेक्टर श्री सौरभ कुमार सुमन ने आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने हर्रई, अमरवाड़ा और सिंगोड़ी के फीवर क्लीनिक सेंटर के साथ ही अमरवाड़ा और सिंगोड़ी के कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण कर स्क्रीनिंग, सेम्पलिंग, कांट्रेक्ट वाले सेम्पलिंग, आई.एल.आई. की सेम्पलिंग, स्क्रीनिंग टीम, कोविड केयर सेंटर में कोरोना पेसेंट के लिये अलग से प्रवेश और निकासी के रास्ते, बेड की व्यवस्था आदि चिकित्सकीय सुविधाओं का निरीक्षण कर जानकारी प्राप्त की और संबंधित अधिकारियों को बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये । इस दौरान एसडीएम रोशन राय, तहसीलदार रेखा देशमुख व बीएमओ डॉ.श्रीमती अर्चना कैथवास सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे ।

———

हल्की फुल्की बौझारों के साथ जारी है बारिश का दौर

जिले में अभी तक 103 मिमी औसत वर्षा दर्ज

छिंदवाड़ा। मानसून की दस्तक के पहले जिले में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश का दौर जारी है। इसी क्रम में शनिवार सुबह से ही बारिश होती रही जो लगभग 3 घंटे जारी रही। वहीं शाम होते होते फिर आसमान में बादलों से डेरा जमा लिया। जिले में अभी तक 103 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। जबकि गत वर्ष इस अवधि तक 4.4 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई थी। जिले में 13 जून को प्रातः 8 बजे समाप्त 24 घंटों के दौरान 32.1 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है।

अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि 13 जून को प्रातः 8 बजे समाप्त 24 घंटो के दौरान तहसील छिन्दवाड़ा में 23.6, मोहखेड़ में 29.2, तामिया में 29, अमरवाड़ा में 35.2, चौरई में 14.3, सौंसर में 36.1, पांढुर्णा में 7.2, बिछुआ में 53.4, परासिया में 26.1, जुन्नाारदेव में 96.8, चांद में 31.1 और उमरेठ में 35.4 मिमी वर्षा दर्ज की गई है । उन्होंने बताया कि जिले में एक जून से अभी तक तहसील छिन्दवाडा में 106.6, मोहखेड में 102.6, तामिया में 104, अमरवाड़ा में 100.6, चौरई में 92.3, हर्रई में 30.6, सौंसर में 65.7, पांढुर्णा में 141.8, बिछुआ में 99.7, परासिया में 103.7, जुन्नाारदेव में 151.2, चांद में 117.1 और उमरेठ में 123 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है ।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना

Source