Top Story

कछुआ चाल से बन रहीं बानाबाकोड़ा की पुलिया

Publish Date: | Sun, 07 Jun 2020 04:07 AM (IST)

सौंसर। मोहगांव बानाबागोड़ा जाम नदी पर बन रहे पुलिया का निर्माण कार्य कछुआ गति से चल रहा है। पिछले 2 सालों से बानाबाकोड़ा के ग्रामीणों को आवागमन में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अंतर्गत बन रही इस पुलिया का निर्माण छिंदवाड़ा के एक ठेकेदार द्वारा किया जा रहा है।

पुलिया निर्माण में हो रही देरी के चलते बीते दिनों दो लोगों की इस पुलिया के बहने से मौत हो गई थी। जिसके बाद भी ठेकेदार के द्वारा निर्माण कार्यों में तेजी नहीं लाई गई है। निर्माण कार्य का शीघ्र करने को लेकर शनिवार को राजीव गांधी ऑल इंडिया कांग्रेस मध्य प्रदेश के प्रदेश सचिव अरविंद ड़हाके ने ग्रामीणों के साथ में एसडीएम दीपक वैद्य को ज्ञापन सौंपते हुए पुलिया शीघ्र निर्माण करने की मांग की। कांग्रेस नेता अरविंद डहाके ने बताया कि पिछले 2 सालों से पुलिया का निर्माण कछुआ चाल से चल रहा है। निर्माण कार्य में कई स्थानों पर लापरवाही भी बढ़ती जा रही है। बारिश के पूर्व यदि पुलिया का निर्माण कार्य नहीं हुआ तो ग्रामीणों के द्वारा आंदोलन किया जाएगा। इस दौरान ग्रामीण नत्थूजी नखाते, हेमराज डोंगरे,अल्केश मर्सकोले, चंद्रभान डाके मंगेश कोठे अरुण बेड़े, चीदबाजी सरोदे आदि थे।

———————

प्रशासन लगाए ऑनलाइन पढ़ाई पर अंकुश, सौंपा ज्ञापन

सौंसर। सहयोगी महिला तेली समाज संगठन सौंसर के द्वारा एसडीएम के नाम विभिन्ना समस्याओं को लेकर ज्ञापन सौंपा गया। संगठन श्रीमती रत्नमाला पिसे, स्वाति वैध, ललिता मानापूरे, लता मलवे, वर्षा फरकसे ने बताया कि ऑनलाइन शिक्षा मोबाइल के माध्यम से दी जा रही है। जिससे बच्चों के स्वास्थ्य के साथ में खिलवाड़ किया जा रहा है वह बंद होना चाहिए।

नर्सरी, केजी 1, दो या कक्षाएं निजी स्कूलों में तब तक स्थगित की जानी चाहिए। जब तक करोना महामारी का टीका विकसित ना हो। शिक्षा संस्थानों के द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई के कारण बच्चों में कान आंख के अलावा सर दर्द की परेशानी उत्पन्ना हो रही है। प्रशासन ने निजी स्कूलों एवं कोचिंग क्लासेज द्वारा संचालित ऐसी पढ़ाई पर तत्काल रोक लगानी चाहिए।

इस दौरान मनीषा ब्रहै, कविता बारापात्‌रे, विजया रोकड़े, पुष्पा बारापात्‌रे, सपना कलंबे, शोभा कोल्हे आदि उपस्थित थे।

———————-

सभी किसानों का कपास खरीदेगी सीसीआईः एसडीएम

11 जून तक प्रशासन ने लगाई कपास खरीदी पर रोक

सौंसर। कपास खरीदी को लेकर इन दिनों मानसून, बेतहाशा कपास की आवक जिनिंगो में जगह नहीं होना, किसानों की सुविधाओं को लेकर सौंसर प्रशासन के द्वारा आगामी 11 जून तक नए कपास की गाड़ियों की आवक और खरीदी पर रोक लगा दी है। अब 12 जून से नियमित कपास की खरीदी की जाएगी। परंतु खरीदी बंद होने के बाद भी बड़ी संख्या में गाड़ियां मंडी में प्रवेश कर रही है जिसके कारण अव्यवस्था उत्पन्ना हो रही है।

शनिवार को छिंदवाड़ा रोड की सौंसर कॉटन ओर कैलाश इंडस्ट्रीज बेरडी में लगभग आधे किलोमीटर लंबी कपास की गाड़ियों की लाइन दिनभर लगी रही है। ऐसी भी जानकारी मिली है कि क्षेत्र के नेताओं के द्वारा कपास खरीदी में मंडी प्रशासन, जिनिंग मालिकों पर जबरदस्ती द्वारा गाड़ी पहले लेने को लेकर दबाव बनाकर अव्यवस्था फैलाई जा रही है। जिसके चलते जिनिगो में कार्य प्रभावित हो रहा है।

सौंसर एसडीएम दीपक कुमार वैद्य ने चर्चा के दौरान कहा कि मानसून, जीनिंग व्यवस्था बनाने, किसानों की असुविधा को देखते हुए 11 जून तक कपास खरीदी स्थगित की गई है। 12 जून से सीसीआई के द्वारा खरीदी शुरू की जाएगी। साथ ही जब तक क्षेत्र के सभी किसानों का कपास खरीदा नहीं जाता तब तक खरीदी शुरू रहेगी। सभी किसानों के द्वारा अनुशासन धैर्य के साथ में अफवाहों से बचते हुए अपनी फसल की बिक्री करनी चाहिए।

मंडी में आ रही नई गाड़ियों पर प्रशासन लगाये रोक

मिली जानकारी के अनुसार कृषि मंडी प्रशासन के द्वारा व्यवस्था बिगाड़ने का काम किया जा रहा है। जिसके चलते जिनिंग और मंडी परिसर में गाड़ियों की लंबी-लंबी कतारें लग गई। व्यवस्था के दौरान पहले कृषि उपज मंडी में जितनी गाड़ी खड़ी है उन्हें खरीदी करना है। परंतु प्रतिदिन मंडी परिसर में बाहरी नई गाड़ियों को प्रवेश दिया जा रहा है। जबकि 11 जून तक मंडी में नई गाड़ियों को प्रवेश देने पर रोक लगी हुई है। मंडी प्रशासन के द्वारा नई गाड़ियों पर पूरी तरह रोक लगानी चाहिए, तभी व्यवस्था सुधर सकती है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गेट बंद करने के बाद भी गाड़ियों को मंडी में प्रवेश कराने के लिए लगातार मंडी के अधिकारियों को नेता नगरी के फोन और दबाव आ रहा है। प्रशासन के द्वारा यहां पर पुलिस की तैनाती करते हुए मंडी में आ रही नई गाड़ियों पर रोक या कार्रवाई करनी चाहिए तभी व्यवस्था में सुधार हो सकता है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना

Source