Top Story

कहीं धसका कुआं तो कहीं पुलिया निर्माण की खुली पोल

Publish Date: | Sun, 14 Jun 2020 04:05 AM (IST)

1 घंटे की बारिश से जनजीवन हुआ प्रभावित, स्टेडियम ग्राउंड बना स्विमिंग पूल, पानी की मार से बह गई पुलिया

फोटो- 16, 17, 18

जुन्नाारदेव। शुक्रवार के दिन शाम 6 बजे के पश्चात नगर में हुई झमाझम बारिश ने शहर के भीतर जनजीवन को प्रभावित किया। इस बारिश के चलते नगर में कहीं कुआं धसकने की खबर मिली तो कहीं पुलिया निर्माण की पोल खुलती हुई दिखाई दी। तो कहीं नगर का नेहरू स्टेडियम ग्राउंड स्विमिंग पूल में तब्दील हो गया। तो ग्राम चिकल मऊ को जोड़ने वाली पुलिया पहली बारिश में बह गई। ठेकेदार द्वारा वार्ड क्रमांक 16 के पुलिया निर्माण स्थल पर बारिश के पहले नागरिकों के आवागमन बंद करने के लिए स्टॉप बैरियर भी नहीं लगाया गया। नपा और ठेकेदार ने कार्यादेश अनुसार ना मार्ग अवरुद्ध किया ना बेरिकेटिंग की उचित व्यवस्था बनाई। इसके अलावा शहर के आबकारी स्थित हनुमान मंदिर के सामने कई वर्षों पूर्व नगर पालिका द्वारा बाजार क्षेत्र को पानी उपलब्ध कराने वाले कुएं की धसकने से भी बाजार क्षेत्र के व्यापारी डर से गए। कुएं को नगर पालिका ने निजी कारणों से पहले ही बंद कर दिया था। वर्षा काल के पूर्व कुएं के रखरखाव इत्यादि के लिए नगर पालिका द्वारा लाखों रुपए खर्च किए जाने की पोल इस कुएं के धसकने से खुल गई है। नगर का एकमात्र खेल प्रेमियों के लिए मौजूद नेहरू स्टेडियम पानी से लबालब भर गया और स्विमिंग पूल में तब्दील हो गया तो वहीं शहर की समीपस्थ ग्राम पंचायत चिखलमऊ की पुलिया पहली ही बारिश में ढह गई।

बेस के गड्ढों में भरा पानी, मिक्सर मशीन भी गिरी

फोटो- 19

वार्ड नं 16 में स्थित विवादित पुल निर्माण में शुक्रवार को हुई झमाझम बारिश में ही ठेकेदार द्वारा बेस के खोदे गए गड्ढे में काफी मात्रा में पानी भर गया। जिसे आम नागरिक अपनी जान जोखिम में डालकर पार करते देखे गए। निर्माण स्थल पर प्रयुक्त होने वाली गिट्टी मिक्सर मशीन भी गिरी हुई अवस्था में दिखाई दी। ठेकेदार के द्वारा निर्माण स्थल पर आवागमन अवरुद्ध ना हो उसके लिए बैरीकेटिंग की व्यवस्था ठेकेदार के द्वारा नहीं की जाती। ऐसा दिशा निर्देश प्रत्येक ठेकेदार को उसको मिलने वाले कार्यादेश में दिया जाता है। लेकिन आज स्थिति देखने में यह आ रही है वार्ड नं 16 में निर्मित हो रही उक्त विवादित पुलिया पर ठेकेदार के द्वारा ना तो बैरिकेटिंग की गई है ना ही मार्ग को अवरुद्ध करने हेतु या लोगों के आवागमन को रोकने के लिए कोई प्रयास किए गए।

पुल निर्माण में दिखी तकनीकी खामियां

फोटो-16

वार्ड क्रमांक 16 में बन रही पुलिया निर्माण में कई तकनीकी खामियां सामने आई है। पुलिया निर्माण स्थल पर ठोस सतह का चयन नहीं किया गया। ड्रिल कर हार्ड स्टेट देखना था जिसकी अनदेखी की गई है। कार्यस्थल पर नींव की खुदाई भी मानक स्तर से कम रखी गई। वहीं पुलिया की ऊंचाई कम रखने की वजह से वर्षा काल में पुलिया के नीचे से बहने वाला पानी ऊंचाई कम होने के कारण पुल के ऊपर से प्रवाहीत होगा जिसकी वार्ड वासियों ने भी निंदा की है।

अल्प बारिश में ही लबालब हुआ खेल मैदान

फोटो- 17

नेहरू स्टेडियम खेल मैदान पानी से पूरा लबालब हो गया। यह खेल मैदान 1 घंटे की हुई बारिश में जल निकासी की उचित व्यवस्था ना होने के कारण पूरी तरह स्विमिंग पूल में परिवर्तित हो गया। ज्ञात हो कि हर वर्ष वर्षा काल में नेहरू स्टेडियम का यह खेल मैदान जल निकासी की उचित व्यवस्था ना होने के कारण पूरी तरह भर जाता है। इस मैदान में पानी भर जाने के कारण खेल प्रेमियों को निराश होना पड़ता है। शुक्रवार को हुई 1 घंटे बारिश के कारण एक बार फिर मैदान ने अपनी तस्वीर बयां कर दी। नापा जुन्नाारदेव द्वारा भले ही कितने भी वादे किए जाए लेकिन वर्षा पूर्व जल निकासी की व्यवस्था की यह पोल सामने आ ही जाती है।

ग्राम को जोड़ने वाली पुलिया बही

फोटो- 18

प्री मानसून की दस्तक से ग्राम वासियों की समस्या बढ़ गई है. पहली ही बारिश में कई ग्राम पंचायतों के निर्माण कार्यों की कलाई खुलकर सामने आ गई है. इस बारिश के चलते कई घटिया निर्माण कार्य की पोल खुल गई. इस कड़ी मे ग्राम पंचायत चिखलमऊ में बनी पुलिया का एक हिस्सा तेज बारिश का बहाव भी नहीं झेल पाई बारिश के पानी मे बह गई अब ग्राम वासियों को शहर की ओर आवागमन करने मे भारी परेशानी का सामना करना पडेगा. विभाग द्वारा वर्षाकाल के पूर्व इस पुलिया को रिपेयर कराने की जहमत नही उठा सकी। ग्राम पंचायत सिर्फ लोक निर्माण विभाग के भरोसे बैठी है।

‘——————

आत्मनिर्भर स्मार्ट ग्राम पंचायत पर की डिजिटल कार्यशाला

जुन्नाार देव। जनपद पंचायत एवं रिलायंस फाउंडेशन कलस्टर के समन्वय से शनिवार को डिजिटल कांफ्रेंस कॉल के माध्यम से आत्मनिर्भर स्मार्ट ग्राम पंचायत विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें जुन्नाारदेव के 31 पंचायत के 80 पंचायत प्रतिनिधिगण, सरपंच, सचिव सहायक सचिव सम्मिलित हुए।

मुख्य विषय विशेषज्ञ के रूप में जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुरेन्द्र साहू, राधा ठाकुर, संस्थागत विकास अधिकारी, रिलायंस फाउंडेशन मुम्बई, डीपी पाण्डेय मप्र हेड रिलायंस फाउंडेशन, विजय खैरनार एवं मनोज सूर्यवंशी रिलायंस उपस्थित थे।

आयोजित कार्यशाला में शासकीय योजनाओं का ग्राम पंचायत के माध्यम से चल रहे कार्यों व जल संवर्धन के कार्यों पर चर्चा की गई। ग्राम पंचायत विकास योजना (जीपीडीपी) के बारे में चर्चा करते हुए वर्तमान कार्यों के साथ महत्व पर बातचीत हुई। ई-ग्राम पंचायत एवं ई-ग्राम स्वराज के माध्यम से ग्रामीणों को जागरूक कर ग्राम पंचायत को सशक्त बनाने पर जानकारी दी गई। चर्चा उसकी जानकारी एवं महत्व पर चर्चा की गई।विशेषज्ञों द्वारा विभिन्ना प्रश्नों का निवारण करते हुए , जानकारी उपलब्ध कराई गई।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना

Source