Top Story

खरीदारी करने आए लोग भूले शारीरिक दूरी

Publish Date: | Mon, 08 Jun 2020 04:07 AM (IST)

14

साप्ताहिक हाट बाजार जैसे माहौल में खरीदारी हुई।

दमुआ (नवदुनिया प्रतिनिधि)।

कोविड 19 के चलते चार चरणों मे बरती गई सावधानियों और सतर्कता को रविवार को शहरी और ग्रामीण लोगों ने शायद भुला दिया। शहर के मुख्य मार्केट से लेकर बैरियर तिराहे और एमपीआई ग्राउंड गुजरी बाजार में सब्जी भाजी कपड़े और किराना सामान और मोबाइल्स दुकान में लोग उमड़े।

लॉकडाउन के चार चरणों के बाद शासन और प्रशासन की ओर से अभी राहत के पहला दौर का आखिरी दिन रविवार बाजार में कम लोग शारीरिक दूरी का पालन करते दिखे। सोमवार से राहतों का दूसरा दौर शुरू होगा। अनलॉक एक के पहले दौर में ही अधिकतम दुकानें खुल चुकी हैं। लोगों की आवाजाही शुरू हो गई है। इस दौरान शासन प्रशासन की ओर से जारी गाइड लाइन और उसके प्रति गंभीरता, सतर्कता सिरे से गायब है। लोग भीड़ लगाकर खरीदारी कर रहे हैं, चेहरों को कुछ ही समझदार लोगों ने गमछे अथवा मास्क से ढंक रखा है। संक्रमण से बचने के लिए सबसे जरूरी शारीरिक दूरी के पालन के प्रति लोग बेपरवाह हैं। यही स्थिति ग्रामीण इलाकों से वनोपज बेचने और जरूरी खरीदारी के लिए शहर पहुंचे लोगों की भी रही। ग्रामीण अंचल के रहवासी अभी तक पिकअप जैसे वाहनों से शहर में आना जाना करते हैं। अभी इन वाहनों पर बंदिश है लिहाजा ग्रामीण एक दो पहिया वाहन पर तीन लोग खरीदारी करने आए। अब तक गली गली में जाकर सब्जी फल और अन्य जरूरी चीजें बेचने वाले भी अब बसाहटों में जाने के बदले अपनी अपनी दुकानें सजाकर बाजार में बैठे हैं। प्रशासन ने लोगों को राहतों के साथ अपनी दिनचर्या पटरी पर लाने की कवायद की है। लोगों को सावधानी बरतने और कोरोना संक्रमण से बचने के लिए क्षमता विकसित करने वाली ढेरो सलाह भी दी है, लेकिन उन सब हिदायतों सलाहों को लोगों ने ताक पर रख दिया है।

00000

शासन के निर्धारित मापदंडों पर हो फीस वसूलीः एसडीएम

15

जनपद पंचायत के सभाकक्ष में ली अशासकीय शाला प्रमुखों की बैठक

बिछुआ। जनपद पंचायत बिछुआ के सभाकक्ष में रविवार को जनपद शिक्षा केंद्र बिछुआ के अंतर्गत आने वाली अशासकीय शालाओं की संस्था प्रमुख की बैठक संपन्ना हुई। बैठक में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व चौरई सीपी पटेल, तहसीलदार खुशबू मालवीय, नायब तहसीलदार प्रजीत बंसोड़, विकासखंड शिक्षा अधिकारी केके पाटिल, विकासखंड स्त्रोत समन्वयक आरएन पाल, बीएसी जयदेव खरपुसे सहित जनशिक्षक व विकासखंड की 23 अशासकीय शालाओं के प्रमुख उपस्थित थे। बैठक में चौरई अनुविभागीय अधिकारी सीपी पटेल ने सभी अशासकीय शालाओं के प्रमुख को कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए केवल ट्यूशन फीस ही लेने के निर्देशन के दिए गए। तो वहीं बीईओ केके पाटिल व बीआरसी आरएन पाल ने भी अशासकीय संस्थाओं के प्रमुखों के शासन के निर्धारित मापदंडों व निर्देश के आधार पर ही फीस वसूली करने की बात कही गई। रविवार को यह पहला मौका था चौरई एसडीएम की कमान संभालने के बाद श्री पटेल ने बैठक ली। बैठक में कोरोना संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए बाकायदा सोशल डिस्टेसिग का फामूर्ला अपनाते हुए सैनिटाइजर व मास्क का उपयोग कर हुई बैठक हुई।

नागरिकों से नियमों का पालन करने की मांग

जुन्नाारदेव। कोविड 19 में लॉकडाउन से अनलॉक की ओर बढ़ते हुए लोगों को सावधानी बरतने के लिए नगर पालिका ने रविवार के दिन बाजार क्षेत्र में मुनादी कराई। नपा के कर्मचारी अरविंद टक्कू राय ने बाजार क्षेत्र की गलियों में मुनादी कर नागरिकों से मास्क पहनकर अनिवार्य रूप से बाजार आने व सार्वजनिक जगह पर ना थूकने की अपील की। ऐसा ना करने पर अर्थदंड लगाने की बात कही। मुनादी में मास्क के ना पहनने पर दो हजार व सार्वजनिक जगह पर थूकने पर एक हजार का अर्थदंड लगाने की बात कही। इसके अलावा नपा कर्मी ने मुनादी कर दुकानदारों को अपनी दुकानों में शारीरिक दूरी का पालन व भीड़भाड़ ना करने की अपील भी दुकानदारों व नागरिकों से की।

परिचालन स्टाफ में कोरोना पॉजिटिव मिलने पर स्टाफ क्वारंटाइन, इंजन सील

फोटो 16

एहतियात बरतते हुए इंजन को किया सील।

जुन्नाारदेव। भुसावल से सिंदी रेलवे स्टेशन के बीच रेल इंजन क्रमांक 27992 डब्ल्यूएजी 7 का परिचालन किया जा रहा था। इस इंजन को भुसावल से नागपुर तक परिचालन करते हुए लाने वाले चालक दल के साथ एक सदस्य की बीते दिनों जांच के बाद रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद हड़कंप मच गया। नागपुर से बदले हुए परिचालक दल के द्वारा इसी खाली रेक को आमला, जुन्नाारदेव, परासिया तक लाया गया था। जिसके बाद इस रेल इंजन में परिचाल क दल के साथ शामिल कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति की पुष्टि हो गई। बीते दिनों भुसावल सिंदी रेलवे से नागपुर व आमला से होकर मक्के का एक रैक इंजन जुन्नाारदेव से परासिया पहुंचा था। जहां से मक्के की उपज को लेकर उक्त मालगाड़ी को अपने गंतव्य की ओर वापस जाना था, लेकिन शनिवार को दोपहर अचानक ही रेलवे के स्थानीय आधिकारियों को जानकारी मिली। जिससे वह स्तब्ध हो गए। नागपुर मंडल रेल अधिकारियों ने स्थानीय अधिकारियों को बतौर एहतियात निर्देश देते हुए इस इंजन और रैक के गार्ड सहित लोको पायलट, सह लोको पायलट को स्क्रीनिंग के पश्चात क्वॉरंटाइन कर दिए जाने के निर्देश दिए हैं।

रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस इंजन के चलते भुसावल से परासिया तक के रेलवे स्टाफ के कई कर्मचारी और अधिकारी क्वारंटाइन कर दिया गया है। फिलहाल अब तक किसी भी अन्य मरीज के कोरोनावायरस से संक्रमित नहीं होने की रिपोर्ट मिली है। जुन्नाारदेव और परासिया के लगभग 7 रेल कर्मचारियों को क्वारंटाइन कर दिया गया है। कोरोना पॉजिटिव मरीज के इस रेल इंजन में परिचालक दल के साथ सफर करने की सूचना मिलते ही रेल अधिकारियों के द्वारा इस इंजन को सील किए जाने के आदेश दिए गए हैं। फिलहाल यह रेल इंजन जुन्नाारदेव के प्लेटफार्म क्रमांक 1 में डेड कर सीज कर दिया गया है। लगभग 72 घंटे तक इसे सीज किए जाने के आदेश मिल रहे हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना

Source