Top Story

बारिश के पहले बिजली कंपनी का रखरखाव शुरू, 31 मई तक होगा कार्य

छिंदवाड़ा। बिजली कंपनी ने शहरी क्षेत्र में बारिश के पूर्व लाइन के रखरखाव के लिए रखरखाव का कार्य शुरु किया है। यह मेंटेनेंस का कार्य बिजली कंपनी ने सोमवार 24 मई से शुरु कर दिया है जो कि 31 मई तक अलग-अलग फीडरों में सुबह 7 से 11 बजे तक किया जाएगा। बारिश पूर्व इस रखरखाव का कार्य इस वर्ष काफी लेट शुरु हुआ है लेकिन छोटे-छोटे सेक्शनों में रखरखाव का कार्य पहले ही शुरु कर दिया गया है। गौरतलब है कि शहरी क्षेत्र में रखरखाव का कार्य सात दिनों तक किया जाएगा इस दौरान 280 ट्रांसफार्मर के साथ ही 70 किमी बिजली लाइन का रखरखाव किया जाएगा। इस रखरखाव के कार्य के लिए अलग-अलग टीम बनाई गई है जो चार घंटे रखरखाव का कार्य करेगी। 

मेंटनेंस का कार्य पहले दिन 25 मई को प्रथम विहार 11 केवी फीडर, 26 मई को टाउन 2 के 11 केवी फीडर, 27 मई को टाउन 3 के 11 केवी फीडर, 28 मई को टाउन 4 के 11 केवी फीडर, 29 मई को एचआरटी 2, 30 मई को सोनाखार 2 एवं 31 मई को नई आबादी फीडर में रखरखाव का कार्य किया जाएगा। गौरतलब है कि बारिश के दिनों में फाल्ट की समस्या ज्यादा आती है उस समस्या को देखते हुए पूर्व तैयारी बिजली कंपनी द्वारा की जाती है लेकिन कई स्थानों पर रखरखाव के नाम पर खानापूर्ति की जाती है जिसके कारण बारिश के दिनों में ज्यादा बारिश होने पर कई घंटों तक बिजली आपूर्ति प्रभावित होती है। 

मौसम विभाग ने भी पांच जून से मानसून सक्रिय होने का अनुमान लगाया है मानसून आने के बाद बिजली तारों पर हवाधुंध के दौरान पेड़ों के गिरने व अन्य समस्या आती है। रखरखाव के दौरान बिजली तारों के समीप के पेड़ों की छटाई के साथ ही पुरानी तारों को बदलने का कार्य किया जाएगा इसके साथ ही इंश्यूलेटर बदलने का कार्य भी किया जाएगा। बिजली कंपनी के कार्यपालन अभियंता शहर संभाग योगेश कुमार उईके ने बताया कि उच्च लाइनों का मानसून आने के पूर्व रखरखाव किया जाता है। 24 मई से 31 मई तक सुबह 7 से 11 बजे तक बिजली आपूर्ति बंद कर रखरखाव किया जाएगा। अलग-अलग स्थानों पर तिथियों पर रखरखाव किया जाना है। रखरखाव कार्य की समयावधि घटाई व बढ़ाई जा सकती है।