Top Story

वैक्सीन प्रोडक्शन के बड़े आंकड़ों के बाद भी आपको क्यों नहीं लग पा रहा है टीका?

नई दिल्ली दुनिया की फार्मेसी कैपिटल () कहे जाने वाले भारत में कोरोना टीके (Covid Vaccine) की कमी हो गई है। हर रोज ऐसी खबरें सामने आ रही है कि लोग कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर (Vaccination Centre) पर जा रहे हैं और उन्हें बताया जा रहा है कि आज वैक्सीन का स्टॉक (covid vaccine) खत्म हो गया है। इसके साथ ही कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) की कमी की वजह से देश के कई राज्यों में 18 से 44 साल के उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाने की योजना (vaccination) फिलहाल रोक कर दी गई है। सवाल यह है कि दुनिया की फार्मेसी कैपिटल (Pharmacy Capital) कहे जाने वाले भारत में कोरोना क्यों हो गई है? 

वैक्सीन प्रोडक्शन और टीकाकरण के आंकड़े 

भारत में अब तक कोरोनावायरस वैक्सीनेशन की वास्तविक दर वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों के प्रोडक्शन से मैच नहीं कर पाई है। देश में रोजाना कोरोनावायरस वैक्सीन की औसतन 27 लाख डोज बनाई जा रही है। भारत सरकार और वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। देश में सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और भारत बायोटेक (Bharat Biotech) कोरोनावायरस वैक्सीन बना रही है। अगर बात मई के पहले 3 हफ्ते की करें तो देश में रोजाना 16 लाख डोज लगाए जा रहे हैं। 

सिरम और भारत बायोटेक का प्रोडक्शन 

देश में वैक्सीन प्रोडक्शन के मौजूदा आंकड़ों के मुताबिक सिरम इंस्टीट्यूट महीने में कोरोना वैक्सीन की 6.5 करोड़ डोज बना रही है। भारत बायोटेक इस समय कोरोना वैक्सीन की दो करोड़ डोज हर महीने बना रही है। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दायर एक हलफनामे में यह जानकारी दी है। कंपनियों की तरफ से दिए जाने वाले आंकड़े भी अलग नहीं है। सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने कहा है कि कंपनी हर महीने 6-7 करोड़ डोज बना रही है। वैक्सीन का प्रोडक्शन बढ़ा रही है कंपनियां भारत बायोटेक के सीएमडी कृष्णा इल्ला के मुताबिक अप्रैल में भारत बायोटेक ने कोरोनावायरस वैक्सीन की 2 करोड़ डोज बनाई थी जबकि मई में तीन करोड़ डोज बनाने की योजना है। वैक्सीन प्रोडक्शन के निचले स्तर के आंकड़ों के हिसाब से भी बात करें तो मई में देश में कोरोनावायरस की 8.5 करोड़ डोज बनी है। मई महीने के 31 दिन के हिसाब से रोजाना covid Vaccine की 27 लाख से अधिक डोज बन रही है। आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि इस समय भारत कोरोना वैक्सीन ( covid-19 Vaccine) का निर्यात नहीं कर रहा है। 

टीका लगाने में तेजी नहीं 

अगर बात देश के लोगों को कोरोना वैक्सीन (Covid Vaccine) लगाने की करें तो मई के पहले 22 दिनों में सिर्फ 3.6 करोड़ डोज लगाए गए हैं। इस हिसाब से रोजाना का औसत 16 लाख डोज का आता है। इस रेट के हिसाब से भारत में इस महीने सिर्फ 5 करोड़ लोगों को कोरोनावायरस वैक्सीन का डोज लग पाएगा। इससे भी अधिक चिंता की बात यह है कि पिछले 7 दिनों में 16 मई से 22 मई के बीच देश में कोरोनावायरस टीकाकरण की दर 13 लाख रोजाना रह गई है, इससे पहले यह औसत 16 लाख डोज रोजाना थी। 



from https://ift.tt/349esx0 https://ift.tt/2EvLuLS