Top Story

मौसंबी जूस के जबरदस्त फायदे, रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाये


आज हम आपके लिए लेकर आए हैं मौसंबी जूस के फायदे। मौसंबी भारत में काफी खाया जाने वाला फल है। इसका जूस बनाकर भी पिया जाता है। गर्मी के दिनों में शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में मौसंबी का जूस बहुत फायदेमंद होता है। मौसंबी कई पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें सबसे ज्यादा विटामिन सी (Vitamin-C) और फाइबर (Fiber) पाया जाता है। अधिकतर लोग बीमार होने के बाद कमजोरी को दूर करने के लिए मौसंबी का जूस पीते हैं।
 

मौसंबी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स शरीर को वायरल इंफेक्शन से दूर रखते हैं। मौसंबी के जूस में कई पोषक तत्व होते हैं, जो बीमारी के बाद शरीर को मजबूती प्रदान करते हैं। मौसंबी न सिर्फ ताकत देती है, बल्कि इसके कई और फायदे भी हैं।

मौसंबी में क्या-क्या पाया जाता है?
मौसंबी में अनेक तरह के विटामिन्स होते हैं, इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर, आयरन, पोटाशियम, फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में होते हैं। मौसंबी को मीठा नींबू भी कहते हैं।

कोरोना काल में शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत रखना बहुत जरूरी माना जाता है। ऐसे में इम्यूनिटी मजबूत रखने के लिए मौसंबी का सेवन किया जाना बहुत अच्छा माना जाता है। आप मौसंबी का जूस भी पी सकते हैं। मौसंबी में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पाई जाती है, जिससे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। 

शरीर का खून साफ रहता है
मौसंबी खाने से शरीर का खून साफ रहता है। जिससे पेट की तकलीफे भी नहीं होती है। इसके अलावा मौसंबी त्वचा से जुड़े रोगों में भी फायदेमंद मानी जाती है।

मुंह में होने वाले छाले की समस्या से छुटकारा
मौसंबी खाने से शरीर के रंग में भी निखार आता है। जबकि मुंह में होने वाले छाले की समस्या से छुटकारा मिलता है।

शुगर को कंट्रोल रखने में मददगार
मौसंबी में शुगर को कंट्रोल करने वाले पौषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए जिन लोगों को शुगर की समस्या होती है उन्हें मौसंबी खाने की सलाह दी जाती है।
 

मौसम्बी जूस बनाने का सामान
6 मोसम्बी
1 बड़ा चम्मच पुदीना
2 चम्मच चीनी या ग्लूकोज या ब्राउन शुगर

जूस बनाने की विधि

  • मोसम्बी को छीलकर उनके बीज निकाल लें।
  • मोसम्बी का रस, पुदीने की पत्तियां और चीनी को जूसर से मिक्स करें।
  • मोसम्बी से फाइबर निकालने के लिए एक छलनी के माध्यम से रस छाने।
  • कुछ पुदीने की पत्तियों के साथ रस को ऊपर से डालें और सेवन करें।

इस समय करें सेवन
हेल्थ एक्सपर्ट
  रोजाना सुबह एक गिलास मौसंबी का जूस पीने की सलाह देते हैं। इससे शरीर को दिनभर के लिए एनर्जी मिलती है। शरीर में कमजोरी और थकान हो तो मौसंबी का जूस इसमें काफी फायदा करता है।