Top Story

घर में बची हुई पुरानी दवाइयों से होगा मरीजों का उपचार

छिंदवाड़ा। जिले में मेडिसिन बैंक बनाकर इस कोरोना काल में गरीबों की मदद करने का एक अनूठा प्रयास सेवा में संकल्प समिति एवं जिला औषधि विक्रेता संघ के संयुक्त प्रयास से किया जा रहा है। सेवा में संकल्प समिति के संयोजक प्रकाश सिंह उइके और जिला औषधि विक्रेता संघ के अध्यक्ष मुनींन्द्र मनोज चौधरी ने बताया कि जिले के मेडिकल स्टोर में औषधि संग्रह पात्र रखे जाएंगे, जिसके लिए जिले के नागरिकों से अपील की जा रही है कि यदि उनके घर में अतिरिक्त दवाइयां या मेडिकल उपकरण (ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर) रखे हैं तो उन्हें वह अपने नजदीक के मेडिकल स्टोर में रखें। औषधि संग्रह पात्र में ले जाकर डालें। 

प्रकाश सिंह उइके ने बताया कि अक्सर हर परिवार में ऐसा होता है कि परिवार का कोई सदस्य बीमार होता है तो डॉक्टर द्वारा प्रिसक्राइब दवाइयां लाई जाती है, किंतु स्वास्थ्य लाभ होने पर पूरी दवाइयां नहीं ली जाती। ऐसे में घर में कुछ दवाइयां शेष रह जाती हैं और पड़े-पड़े एक्सपायर हो जाती हैं, इसलिए यह विचार किया गया कि क्यों ना ऐसी दवाइयों को एकत्रित किया जाए। 

इसी उद्देश्य से मेडिकल बैंक बनाने का संकल्प लिया गया। इस माध्यम से मेडिकल स्टोर्स में एकत्रित होने वाली दवाइयां जिला औषधि विक्रेता संघ द्वारा एक ही स्थान पर एकत्रित कर उन्हें उनकी उपयोगिता के आधार पर अलग-अलग छांटकर उनके पैकेट बनाए जाएंगे और सेवा ही संकल्प समिति द्वारा उन पैकेट को जिले के निश्शुल्क चिकित्सालय के डॉक्टरों को उपलब्ध कराया जाएगा, ताकि डॉक्टर उन दवाइयों को निर्धन गरीबों को आवश्यकतानुसार निश्शुल्क उपलब्ध करा सकें। अभी वर्तमान में कोविड-19 से संबंधित दवाइयां भी बड़ी मात्रा में नागरिकों द्वारा संग्रहित की गई किंतु उनका पूरा उपयोग नहीं हो पाया ऐसी स्थिति में सेवा की भावना से आमजन उन दवाइयों को भी मेडिकल स्टोर्स में रखे औषधि संग्रह पात्र में डालते हैं तो एक तरह से वह भी सेवा कार्य से जुड़ जाते हैं। श्री चौधरी ने बताया कि इस मुहिम से दवाओं की बर्बादी रुकेगी एवं जरूरतमंदों की मदद होगी। शहर के 17 मेडिकल स्टोर में पात्र रखे जा रहे हैं।

इन मेडिकल स्टोर में रखें दवा

1. गजानंद मेडिकल, नरसिंहपुर रोड

2. दिनेश मेडिकल एंड जनरल स्टोर, श्याम टॉकीज

3. चौधरी सर्जिकल एंड मेडिकल, गांधीगंज

4. तिलक मेडिकल, गांधीगंज

5. मिश्रा मेडिकल, रेलवे स्टेशन

6 आशीर्वाद मेडिकल, छोटी बाजार

7. वेंकटेश मेडिकल, पुराना बैल बाजार चौक

8. हनी मेडिकल, पुराना बैल बाजार

9. खंडेलवाल मेडिकल, इंद्रा चौराहा

10. अनुश्री मेडिकल, जिला अस्पताल के सामने

11. सांई मेडिकल, कोतवाली के सामने

12. ललित मेडिकल, परासिया नाका

13. नेहल मेडिकल, खजरी

14. तेजस मेडिकल, चंदनगांव

15. संजय मेडिकल, पंकज टॉकीज

16. पूजा मेडिकल, नया बैल बाजार

17 गीता मेडिकल, चित्रकूट कांप्लेक्स के पीछे लाल ग्राउंड