Top Story

कोरोना कर्फ्यू हटने के बाद ही ब्राडगेज के कार्य में आएगी गति

छिंदवाड़ा। छिंदवाड़ा-मंडला फोर्ट गेज कन्वर्जन रेल परियोजना का दूसरा खंड चौरई से सिवनी तक का कार्य कोरोना कर्फ्यू के कारण लगातार प्रभावित हो रहा है। कर्फ्यू के हटने के बाद ही ब्राडगेज के कार्य में गति आ पाएगी। आने वाले माह में मानसून भी जिले में दस्तक देगा जिसके कारण भी कार्य प्रभावित होगा ऐसे में सितंबर तक कार्य पूर्ण होने की बात अब रेलवे कर रहा है। कोरोना संक्रमण के कम होने के बाद ही अपने घर चले गए मजदूर लौटेंगे तथा कार्य में गति आ पाएगी। 

वर्तमान में भोमा से सिवनी के बीच ब्राडगेज पटरी बिछाने का कार्य किया जा रहा है, वहीं बेल्डिंग कार्यों के लिए पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध ना होने के कारण भी कई स्थानों पर ब्रिज व दूसरे निर्माण कार्य रुके हुए हैं। चौरई से सिवनी के बीच लगभग 70 प्रतिशत तक कार्य हुआ है, जबकि शेष कार्य को पूर्ण होने में अभी समय लगेगा। दो माह पूर्व ही 20 मार्च को सीआरएस ने छिंदवाड़ा से चौरई तक 35 किमी रेलमार्ग के कार्यों का निरीक्षण किया था। इस दौरान छिंदवाड़ा से झिलमिली और झिलमिली से चौरई तक ट्राली से निरीक्षण किया गया। 

इस रेलमार्ग को कुछ कमियों के साथ सीआरएस ने अप्रूव कर दिया था जिसे रेलवे का पूर्ण करना है। जिसके बाद आने वाले दिनों में मालगाड़ी चलाने की अनुमति दी जाएगी। परियोजना में दो खंड है अधूरेः परियोजना में नैनपुर से जबलपुर तक ट्रेन का परिचालन शुरु कर दिया गया है। 

नैनपुर से भोमा एवं छिंदवाड़ा से चौरई तक रेलमार्ग का कार्य पहले ही पूर्ण हो चुका है जिसका सीआरएस ने निरीक्षण भी किया है। भोमा से सिवनी 20 किमी एवं सिवनी से चौरई 35 किमी रेलमार्ग का कार्य किया जाना है जिसके पूर्ण होने पर छिंदवाड़ा से जबलपुर तक ट्रेन दौड़ाई जा सकेगी। इन दोनों की सेक्शन का कार्य पूरा होते ही छिंदवाड़ा से सिवनीए नैनपुर होते हुए जबलपुर तक ट्रेन दौड़ाई जा सकेगी।