Top Story

एक जून से धीरे-धीरे अनलॉक होगा एमपी, संक्रमण की रफ्तार धीमी पड़ी

भोपाल एमपी में कोरोना संक्रमण को लेकर राहत भरी खबर है। संक्रमण की रफ्तार अब धीमी पड़ रही है। नौ अप्रैल के बाद एमपी में पहली बार चार हजार से कम संक्रमित मरीज मिले हैं। उसके बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने संकेत दिए हैं कि एक जून से प्रदेश को धीरे-धीरे अनलॉक किया जाएगा। अभी पूरे प्रदेश में 31 मई तक लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान किसी प्रकार की छूट नहीं दी जाएगी। सीएम ने कहा कि हमारा लक्ष्य 31 मई तक हमारे राज्य को कोविड-19 से मुक्त करना है। कोरोना संक्रमण के कारण लगाए गए कोरोना कर्फ्यू को हमें धीरे-धीरे अनलॉक करना होगा। 

दुनिया को आगे बढ़ना है लेकिन हमें इस तरह से अनलॉक करना है कि कोविड-19 फिर से नहीं फैले। दरअसल, इस बार प्रदेश सरकार की तरफ से अप्रैल में लगाए गए लॉकडाउन जैसे प्रतिबंधों को इस बार ‘‘कोरोना कर्फ्यू ’’ नाम दिया गया है। भोपाल, इंदौर सहित प्रदेश के अधिकांश जिलों में इसे 31 मई तक बढ़ाया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बड़े शहरों के कई इलाके कोविड-19 से मुक्त हो चुके हैं। उन स्थानों की पहचान करें जहां कोरोना वायरस का संक्रमण अभी भी मौजूद है। इन इलाकों को सूक्ष्म निषिद्ध जोन बनाया जाए। संक्रमित व्यक्ति या तो घर में रहे या उसे कोविड पृथक-वास केंद्र में रखा जाये। 

रिकवरी रेट बढ़ा 

चौहान ने कहा कि प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण दर शनिवार को गिरकर 4.82 फीसद पर आ गई है जबकि संक्रमण की दूसरी लहर के चरम में यह दर 20 प्रतिशत से अधिक हो गई थी। मुख्यमंत्री ने बताया कि शनिवार को प्रदेश में कराए गए कुल 79,737 टेस्ट में 3,844 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है जबकि शनिवार को 9,327 रोगी स्वस्थ हुए हैं। प्रदेश में कोरोना संक्रमण से ठीक होने की दर 90.86 प्रतिशत हो गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना को समाप्त करने के अभियान का तीसरा चरण 24 मई को पूरा हो जाएगा। 

उन्होंने इसके तुरंत बाद अभियान का चौथा चरण शुरू करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। गौरतलब है कि शनिवार को प्रदेश में 3,844 कोरोना मरीज मिले हैं। वहीं, पूरे प्रदेश में 89 लोगों की मौत हुई है। मौत की रफ्तार अभी धीमी नहीं पड़ी है। शनिवार को कोविड-19 के 863 नये मामले इंदौर में आये, जबकि भोपाल में 649 एवं जबलपुर में 136 नए मामले आए।



from Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश न्यूज़, Madhya Pradesh Samachar, मध्य प्रदेश समाचार, Madhya Pradesh Ki Taza Khabar, मध्य प्रदेश की ताजा खबरें, MP News | Navbharat Times https://ift.tt/3fdnO1c
via IFTTT