Top Story

Gwalior Bad Road News: बदहाल सड़कों को संवराने प्रशासन उतरा मैदान में



जबलपुर, आजादी का अमृत महोत्सव, महात्मा गांधी की 152 वी जयंती व राष्ट्रीय सेवा योजना एनएसएस के 52 वें स्थापना दिवस का आयोजन रादुविवि में किया गया। यह आयोजन भारत सरकार युवा कार्य और खेल मंत्रालय व मध्य प्रदेश शासन उच्च शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा 20 सितंबर से 4 अक्टूबर 2021 तक सेवा पखवाड़ा कार्यक्रम के अंतर्गत किया गया। जहां विश्वविद्यालय स्तरीय सम्मान समारोह व व्याख्यानमाला का आयोजन किया गया। 


इस अवसर पर मुख्य अतिथि विधायक अशोक रोहाणी, विशिष्ट अतिथि प्रोफ़ेसर एडीएन वाजपेयी कुलपति अटल बिहारी हिंदी विश्वविद्यालय बिलासपुर छत्तीसगढ़ रहे। अध्यक्षता रादुविवि कुलपति प्रो. कपिल देव मिश्र ने की। इनके साथ ही प्रो.बृजेश सिंह कुलसचिव रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय व वित्त नियंत्रक रोहित सिंह कौशल के साथ संयोजक प्रो. अशोक कुमार मराठे कार्यक्रम समन्वयक एनएसएस मौजूद रहे।


मुख्य अतिथि अशोक रोहाणी ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना ने विभिन्न आयामों में समाज के हित के लिए कार्य किया है और मैं शासन की ओर से समस्त एनएसएस के छात्र- छात्राओं को इस महान कार्य के लिए बधाई और धन्यवाद देता हूं।


इसी क्रम में विशिष्ट अतिथि डा. एडीएन बाजपेई ने कहा कि यदि युवाओं को भविष्य को सुनहरा करना और सुरक्षित करना हो तो उन्हें अभी से परहित करते हुए समाज सेवा के क्षेत्र में आगे आना होगा।

 
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे कुलपति प्रो. कपिल देव मिश्र ने कहा कि रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय की एनएसएस इकाई द्वारा हर समय समाज के हित में कार्य किए गए। हमारी एनएसएस की टीम ने बढ़- चढ़कर सबका सहयोग किया है। इसी का परिणाम है कि हमारे विश्वविद्यालय की छात्रा कुमारी अंबिका द्विवेदी को देश के राष्ट्रपति ने सर्वोच्च सेवा सम्मान से सम्मानित किया गया। हम सभी को इनके कार्यों से प्रेरणा लेते हुए इस ओर अग्रसर होना चाहिए।


इस क्रम में रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के परिक्षेत्र अंतर्गत 8 जिलों की विभिन्न महाविद्यालय व विद्यालय की इकाइयों के स्वयंसेवकों ने सहभागिता की और इकाई स्तर से लेकर विश्वविद्यालय स्तर तक भाषण, नारा लेखन व चित्रकला प्रतियोगिता में सहभागिता की।


कार्यक्रम में सर्वश्रेष्ठ कार्यक्रम एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी व सर्वश्रेष्ठ एनएसएस स्वयंसेवकों का सम्मान और जिला संगठन के सम्मान सहित कोरोनावायरस दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं व अधिकारियों को कोरोनावायरस के रूप में सम्मानित किया गया। प्रथम चरण के उद्घाटन सत्र का संचालन डा. देवांशु गौतम व आभार प्रदर्शन जिला संगठक डा. आनंद सिंह राणा ने किया।




अगली कड़ी में आठ जिलों से विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त कर आए प्रतिभागियों ने विश्वविद्यालय स्तर पर आयोजित भाषण, नारा लेखन व पोस्टर प्रतियोगिता में सहभागिता की। साथ ही 8 जिलों से भाषण प्रतियोगिता के अंतर्गत भारत की आजादी में स्थानीय स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का योगदान विषय पर अपनी बात रखी।


तीसरे चरण में विभिन्न संस्थाओं की विभिन्न संस्थाओं के स्वयंसेवक छात्र-छात्राओं ने देश भक्ति लोकगीत, नाटक प्रदर्शन के माध्यम से रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति ने सभी का मन मोह लिया और चतुर्थ चरण में समापन समारोह का आयोजन किया गया।


कार्यक्रम के सफल आयोजन में राष्ट्रीय सेवा योजना मुक्त इकाई के कार्यक्रम अधिकारी डा. देवांशु गौतम के नेतृत्व में कोर ग्रुप के वरिष्ठ स्वयंसेवक छात्र- छात्राओं का विशेष योगदान रहा।

https://ift.tt/3l2DR4S https://ift.tt/2YiDtGX