Top Story

Indore News: ओल्ड जीडीसी ने छात्राओं का बैकडेट में बताया एडमिशन, दोषियों पर कार्रवाई नहीं





Indore News:  फीस घोटाला उजागर होने के बाद अब माता जीजाबाई गवर्नमेंट गर्ल्स डिग्री कालेज (ओल्ड जीडीसी) मामला दबाने में लगा है। कमेटी सदस्यों ने जांच के बाद तत्कालीन प्राचार्या डा. सुमित्रा वास्केल को बड़े घोटालेे की आशंका भी जताई थी। मगर उनका रिटायर्डमेंट नजदीक होने की वजह से कमेटी की सिफारिशों को दरकिनार कर दिया है। यहां तक फीस वसूलकर जिन छात्राओं को फर्जी रसीद थमाई गई थी। उनका भी एडमिशन बैकडेट यानी पुरानी तारीख में दर्शाया दिया।


यह कदम हंगामा और शिकायत से बचने को लेकर उठाया गया। वहीं कालेज प्रशासन ने गुपचुप तरीके से इन छात्राओं को परीक्षा में सम्मलित किया और रिजल्ट भी जारी कर दिया। हालांकि घोटाला सामने आने के बावजूद दोषी कर्मचारियों पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है। उधर सीएम हेल्पलाइन की शिकायत का जवाब कालेज प्रशासन ने नहीं दिया है।


एमए की छात्रा कनिष्का आर्य की शिकायत के बाद ओल्ड जीडीसी ने जुलाई में जांच शुरू की। सूत्रों के मुताबिक करीब 15 से ज्यादा छात्राओं को फर्जी रसीद देना सामने आया। सदस्यों ने इनके प्रवेश भी कालेज में नहीं होना पाया। कुछ छात्राएं सामने आई भी। साल बिगड़ता देख इनके माता-पिता ने कालेज पर दवाब बनाया। कम्प्युटर आपरेटर अतुल गौड़ द्वारा 72 हजार जमा करवाने के बाद प्राचार्या ने इन्हें कालेज में प्रवेश दे दिया।

कालेज की फर्जी रसीद बनाकर देने का भी अतुल पर आरोप लगा। मगर कालेज ने कोई कार्रवाई नहीं की। बल्कि उसका इस्तीफा लेकर मामले को दबा दिया। कमेटी सदस्यों ने परीक्षा विभाग के नियमित कर्मचारी नेमीचंद गौड़ की भूमिका पर भी सवाल खड़े किए। सूत्रों के मुताबिक नेमीचंद को परीक्षा विभाग की जिम्मेदारी सौंपी थी। उसने उसी विभाग में अतुल को भी दैनिकवेतन पर लगा दिया था। सदस्यों ने आर्थिक गड़बड़ी में दोनों कर्मचारी पर कार्रवाई के लिए जोर दिया।


नहीं हटाई शिकायत

कनिष्का के पिता महावीर आर्य ने इस धोखाधड़ी को लेकर पुलिस और सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत कर रखी है। महावीर का कहना है कि सालभर में एमए में दो सेमेस्टर होते है। कालेज ने एक ही सेमेस्टर का रिजल्ट दिया है। दूसरे सेमेस्टर का परीक्षा परिणाण आने के बाद शिकायत वापस लूंगा। कालेज प्रशासन मुझे पर दवाब बना रहा है। हालांकि कालेज ने सीएम हेल्पलाइन का अभी तक कोई जवाब नहीं दिया है।



 from Nai Dunia Hindi News - madhya-pradesh : indore https://ift.tt/2ZKo5Dv