Top Story

Indore Weather Update: इंदौर में सितंबर में औसत से 43 प्रतिशत अधिक हुई बारिश



Indore Weather Update:  मानसून के चार माह में इस बार सितंबर माह में इंदौर में औसत से 43 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इंदौर में 5 अक्टूबर तक हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रहेगा। शुक्रवार को भी शहर में शाम 4 बजे तक कुछ इलाकों में गरज-चमक के साथ तेज तो कुछ जगह हल्की बारिश का दौर दिखाई दिया। एयरपोर्ट स्थित वेदर स्टेशन पर रात 8.30 बजे तक 4 मिमी बारिश दर्ज हुई। वही रीगल क्षेत्र में 4.75 मिमी बारिश दर्ज हुई।


भोपाल स्थित मौसम केंद्र के मौसम विज्ञानी वेद प्रकाश सिंह के मुताबिक इंदौर में जून के पहले तीन सप्ताह में औसत बारिश हुई जबकि जून के आखिरी सप्ताह से जुलाई के तीसरे सप्ताह सूखे की स्थिति रही। वही जुलाई के आखिरी सप्ताह से अगस्त के आखिरी सप्ताह में सामान्य से थोड़ी अधिक बारिश हुई।


 सबसे ज्यादा बदलाव सितंबर माह में दिखा और इस माह इंदौर में औसत से 43 प्रतिशत अधिक बारिश हुई। पांच से छह अक्टूबर के बीच राजस्थान पश्चिमी हिस्से प्रति चक्रवात विकसीत हो रहा हैं, ऐसे में पश्चिमी हवाओं के आने से इंदौर में नमी में कमी आना शुरु होगी। ऐसे में पोस्ट मानसून की गतिविधियां शुरु हो जाएगी।



इंदौर सहित पश्चिमी मप्र के कुछ हिस्सों में तेज बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि वर्तमान में शाहीन चक्रवात पाकिस्तान व ओमान की ओर है। बिहार के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है और पश्चिमी विक्षोभ के कारण मध्य पाकिस्तान के ऊपर चक्रवाती घेरा हुआ है। इनके असर से इंदौर में अरब सागर की ओर से नमी आ रही है।


 यही वजह है कि इंदौर में सहित पश्चिम मप्र के कई हिस्सों में गरज-चमक के साथ तेज बारिश हो रही है। उज्जैन व इंदौर दोनों संभाग में 5 अक्टूबर तक यह स्थिति बनी रहेगी। पश्चिमी मप्र में देवास, खंडवा, खरगोन, उजैन, इंदौर, धार, रतलाम, मंदसौर, बड़वानी झाबुआ व अलीराजपुर जिलों में कही-कही कम समय में तेज बारिश बिजली गिरने की संभावना हैं ।


इंदौर शहर में हुई बारिश

920.4 मिमी: 1 जनवरी से 1 अक्टूबर 2021 तक

38 मिमी: 1 जनवरी से 31 मई तक हुई बारिश

882.1 मिमी: जून-सितंबर तक हुई बारिश

901 मिमी: जून-सितंबर माह में होती है औसत बारिश


मानसून के चार माह में हुई बारिश

जून- 75.9 मिमी

जुलाई- 175.1 मिमी

अगस्त 155.3 मिमी



सितंबर 475.8 मिमी

3 अक्टूबर: मानसून विदा होने की तय तारीख

संभावना: इस वर्ष 8 से 12 अक्टूबर तक इंदौर से विदा होगा मानसून।

20 अक्टूबर: पिछले वर्ष तय समय से 17 दिन देरी से विदा हुआ था मानसून।

from Nai Dunia Hindi News - madhya-pradesh : indore https://ift.tt/3ongzZC