Top Story

Jabalpur News : सहेली के सदस्यों ने बताया कि सुनने की क्षमता कम करता है इयर फोन



जबलपुर,  आज के समय में मोबाइल फोन का उपयोग जीवन का अभिन्न हिस्सा बन चुका है। बिना मोबाइल के जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती। इसी मोबाइल पर निरंतर बात करने का एक माध्यम है इयर फोन। जिसका उपयोग बड़े, युवा, बच्चे लगातार कर रहे हैं। इयर फोन लगाने की आदत का यह आलम है कि ड्राइव करते हुए, जागिंग, वाकिंग, बागवानी करते हुए भी इयर फोन लगा रहता है।


 लोगों को इयर फोन लगाने की इसी आदत से होने वाले हानिकारक परिणामों को बताने के लिए जायंट्स ग्रुप सहेली, आइएमए द्वारा एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जहां मोबाइल, इयर फोन, ब्लूटूथ डिवाइस के सही उपयोग की जानकारी दी गई। यह आयोजन बधिर सप्ताह के अंतर्गत किया गया।


नियत समय के लिए करें उपयोग : कार्यक्रम में बताया गया कि यदि इन सभी सुविधाओं का उपयोग निरंतर करते हैं। तो बधिरता का शिकार हो सकते हैं। इसलिए आवश्यक है कि एक नियत समय के लिए इयर फोन वगैरह का उपयोग करें। ऐसा न करने पर कान में दर्द, सिर में दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। बीते कुछ सालों में युवाओं के बीच ये समस्याएं काफी बढ़ी हैं। कोरोना काल में लोगों ने घर पर रहकर निरंतर मोबाइल व इयर फोन का उपयोग किया है जिसके परिणाम स्वास्थ्य पर देखने मिल रहे हैं।


 इस अवसर पर डा. कावेरी शा, आरती, दीप्ति के साथ ही जायंट्स सहेली के अन्य सदस्यों द्वारा पैंपलेट भी बांटे गए। डा. विशाल मेहरा, डा. दीपक साहू, डा. बृजेश द्वारा कई जानकारियां दी गईं। इस अवसर पर जागर (नाम नहीं दिया जा रहा) जो की सुनने में बाधित हैं द्वारा समूह ने संपर्क किया। इन्हें सुनाई देने की मशीन डा. विशाल व सहेली के सदस्यों द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी।





Jabalpur News :htt/3a1uqMR https://ift.tt/3lXpVZ7