Top Story

मोटापे की वजह से अजीब सा दिखने लगा था ये शख्‍स, 1 साल में घटाया 44 Kg वजन

मोटापा कई बीमारियों का घर है। लोग चाहे कितने भी जतन क्यों न कर लें, चुटकियों में इसे कम नहीं किया जा सकता। वजन कम करने में महीनों लग जाते हैं, कभी-कभी साल भी। आज हम आपको ऐसे ही एक शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका वजन 114 किलो हो गया था, लेकिन पूर्ण सर्मपण और अनुशासन के चलते उन्होंने मात्र 1 साल में 44 किलो वजन घटा लिया। इस शख्स का नाम है अभिषेक जैन। उन्होंने ट्विटर अकाउंट 'OneAbhishekJain' के जरिए अपनी वेटलॉस जर्नी शेयर की है। उन्होंने पोस्ट शेयर करते हुए लिखा है कि मेरा वजन एक साल में 114 किलो से घटकर 70 किलो हो गया है। आपको बता दें कि 4 मार्च वर्ल्ड ओबेसिटी डे के बाद से उनके ट्वीट को 20 हजार से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं। जो लोग वजन कम करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, उनके लिए उन्होंने बताया है कि कैसे पोषण, कसरत, जीवनशैली और पूरक आहार की मदद से वजन कम किया जा सकता है।

मार्च महीने में एक शख्स ने ट्विटर पर अपनी वेटलॉस जर्नी शेयर की है। इनका वजन 114 किलो हो गया था, लेकिन कड़ी मेहनत और समर्पण की बदौलत उन्होंने 1 साल के भीतर 44 किलो वजन घटा लिया। बता दें कि उनके इस ट्वीट को 20 हजार से भी ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं।


मोटापे की वजह से अजीब सा दिखने लगा था ये शख्‍स, 1 साल में घटाया 44 Kg वजन, अब सोशल मीडिया पर देता है Weight loss tips

मोटापा कई बीमारियों का घर है। लोग चाहे कितने भी जतन क्यों न कर लें, चुटकियों में इसे कम नहीं किया जा सकता। वजन कम करने में महीनों लग जाते हैं, कभी-कभी साल भी। आज हम आपको ऐसे ही एक शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका वजन 114 किलो हो गया था, लेकिन पूर्ण सर्मपण और अनुशासन के चलते उन्होंने मात्र 1 साल में 44 किलो वजन घटा लिया।

इस शख्स का नाम है अभिषेक जैन। उन्होंने ट्विटर अकाउंट 'OneAbhishekJain' के जरिए अपनी वेटलॉस जर्नी शेयर की है। उन्होंने पोस्ट शेयर करते हुए लिखा है कि मेरा वजन एक साल में 114 किलो से घटकर 70 किलो हो गया है। आपको बता दें कि 4 मार्च वर्ल्ड ओबेसिटी डे के बाद से उनके ट्वीट को 20 हजार से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं। जो लोग वजन कम करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, उनके लिए उन्होंने बताया है कि कैसे पोषण, कसरत, जीवनशैली और पूरक आहार की मदद से वजन कम किया जा सकता है।



​फिट होने के लिए समर्पण और अनुशासन की जरूरत
​फिट होने के लिए समर्पण और अनुशासन की जरूरत

अभिषेक कहते हैं कि वजन कम करने के लिए अक्सर लोग

कीटो डाइट

, पैलियो डाइट, वॉटर ओनली डाइट और घंटो कार्डियो जैसी बेहूदा चीजें करते हैं, लेकिन असल में फिट होने के लिए समर्पण और अनुशासन की जरूरत होती है। इससे भी ज्यादा जरूरत होती है धैर्य की। यदि आप उन लोगों में से हैं, जो तुरंत रिजल्ट्स चाहते हैं, तो आपको कोशिश बंद कर देनी चाहिए, क्योंकि ऐसा नहीं हो पाएगा।



वजन उठाएं, प्रोटीन खाएं
वजन उठाएं, प्रोटीन खाएं

निरंतरता और धैर्य का गुण होना चाहिए-

अभिषेक कहते हैं कि मैंने

वेटलॉस के दौरान

सीखा कि 10 सप्ताह में एकदम से 20 कलो वजन कम करने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए। निरंतरता और धैर्य रखने का गुण ही आपके मोटापे को कम करने में मदद करता है।

प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं-

एक सामान्य नियमित भारतीय आहार में प्रोटीन की बहुत कमी होती है और यही वजह है कि हममें से ज्यादातर लोगों में प्रोटीन की कमी देखी जाती है। कम से कम 1.6 ग्राम प्रोटीन प्रति किलो शरीर के वजन का लक्ष्य रखें और प्रोटीन का सेवन करें।

वजन उठाएं-

वेट लिफ्टि करने से आपकी 90 प्रतिशत समस्याएं हल हो जाएंगी।



कोच हेल्‍प जरूरी
कोच हेल्‍प जरूरी

कोच की मदद लें-

एक कोच हायर करें। बेशक आप फिटनेस के बारे में सब कुछ क्यों न जानते हों, लेकिन एक कोच की मदद से आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं।

कार्डियो करें-

कार्डियो न केवल आपको कुछ एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने में मदद करती है, बल्कि यह आपके ह्दय स्वास्थ्य, फेफड़ों की क्षमता और सहनशक्ति में सुधार करने में भी मददगार है।



​10 सबक जो उन्होंने वेटलॉस के दौरान सीखे
​10 सबक जो उन्होंने वेटलॉस के दौरान सीखे

पोषण जरूरी-

पोषण किसी भी फिटनेस ट्रांसफॉर्मेशन की नींव है। सही पोषण के बिना आप अच्छे परिणाम प्राप्त नहीं कर सकते। अपने शरीर को ईधन देने के लिए भोजन का सेवन करें न कि अपनी भावनाओं को ईंधन देने के लिए।

सभी कैलोरीज समान नहीं होती-

सलाद

से ली गई 250 कैलोरी गुलाबजामुन से आने वाली 250 कैलोरी की तुलना में 2500 गुना बेहतर है। मात्रा के साथ कैलोरी की गुणवत्ता भी बहुत मायने रखती है।

लक्ष्य तय करें-

6 पैक एब्स बनाना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन अगर आप एक मोटे व्यक्ति हैं, तो 30 दिनों में फिट होने की सोचना एकदम बेतुका है। लक्ष्य ऐसा तय करें , जो मैनेज करने लायक हो और हासिल करने लायक भी।



रेस्‍ट जरूरी
रेस्‍ट जरूरी

मैं भी कर सकता हूं-

अगर आप वजन कम करने के दौरान निराश हो जाते हैं, तो बस मेरी तस्वीर देखें और अपने आप से कहें कि अगर वह ऐसा कर सकता है तो मैं भी कर सकता हूं।

अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं और अपने विवेक को खोए बिना और भोजन के साथ समझौता किए बिना शेप में आना चाहते हैं, तो अभिषेक जैन के ये टिप्स और सीख आपको जरूर आजमानी चाहिए।

अंग्रेजी में इस स्‍टोरी को पढ़ने के लिए

यहां क्‍लिक करें

डिस्क्लेमर : लेखक के लिए जो चीजें काम आईं जरूरी नहीं है कि आपके लिए भी काम करें। तो इस लेख में बताई गई डाइट-वर्कआउट को आंख मूंदकर फॉलो करने से बचें और पता करें कि आपके शरीर के लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है।

यदि आपके पास भी ऐसी ही वेट लॉस से जुड़ी अपनी कहानी है, तो हमें nbtlifestyle@timesinternet.in पर भेजें।





from Health Tips in Hindi , natural health tips in hindi, Fitness tips, health tips for women - डेली हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स फॉर वीमेन | Navbharat Times https://ift.tt/SoLj3aq
via IFTTT