Top Story

लैब के 500 रुपये बचाएं, घर बैठे इन 5 तरीकों से करें Blood Sugar की जांच, रिपोर्ट भी आएगी सटीक

मधुमेह या डायबिटीज (Diabetes) एक गंभीर समस्या है जिसका कोई स्थायी इलाज नहीं है। इसे सिर्फ कंट्रोल रखा जा सकता है। इस बीमारी मी पीड़ित का कभी भी ब्लड शुगर (Blood Sugar) लेवल बढ़ सकता है। इसके बढ़ने से कई गंभीर समस्यायों का खतरा पैदा हो सकता है। शुगर के मरीजों को बेहतर सेहत के लिए ब्लड शुगर को कंट्रोल रखना जरूरी है। डॉक्टर और एक्सपर्ट्स डायबिटीज के मरीजों को हमेशा ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखने की सलाह देते हैं ताकि आने वाली किसी बड़ी मुसीबत से आसानी से बचा जा सके। इसलिए उन्हें समय-समय पर ब्लड शुगर की जांच की सलाह दी जाती है। जाहिर है भाग-दौड़ भरी जिंदगी में बार-बार लैब जाकर ब्लड शुगर की जांच कराना हर किसी के बस की बात नहीं है।अटलांटा हॉस्पिटल में डायबिटोलॉजिस्ट डॉक्टर फतेह सिंह के अनुसार, ब्लड शुगर की जांच (blood sugar test) का खर्चा भी ज्यादा है। कई ऐसे मरीज होते हैं, जिन्हें दिन में कई बार जांच की आवश्यकता हो सकती है। ऐसे में उनका पैसा और समय दोनों खर्च हो सकते हैं। अगर आपके पास इन दोनों चीजों का अभाव है, तो आप कुछ उपायों के जरिए अपने घर में ब्लड शुगर की जांच कर सकते हैं। सबसे बड़ी बात इसके लिए आपको किसी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं है।

How to check blood sugar at home: कई ऐसे मरीज होते हैं, जिन्हें दिन में कई बार जांच की आवश्यकता हो सकती है। ऐसे में उनका पैसा और समय दोनों खर्च हो सकते हैं। अगर आपके पास इन दोनों चीजों का अभाव है, तो आप कुछ उपायों के जरिए अपने घर में ब्लड शुगर की जांच कर सकते हैं।


Diabetes test at home: लैब के 500 रुपये बचाएं, घर बैठे इन 5 तरीकों से करें Blood Sugar की जांच, रिपोर्ट भी आएगी सटीक

मधुमेह या डायबिटीज (Diabetes)

एक गंभीर समस्या है जिसका कोई स्थायी इलाज नहीं है। इसे सिर्फ कंट्रोल रखा जा सकता है। इस बीमारी मी पीड़ित का कभी भी

ब्लड शुगर (Blood Sugar)

लेवल बढ़ सकता है। इसके बढ़ने से कई गंभीर समस्यायों का खतरा पैदा हो सकता है। शुगर के मरीजों को बेहतर सेहत के लिए ब्लड शुगर को कंट्रोल रखना जरूरी है।

डॉक्टर और एक्सपर्ट्स डायबिटीज के मरीजों को हमेशा

ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखने

की सलाह देते हैं ताकि आने वाली किसी बड़ी मुसीबत से आसानी से बचा जा सके। इसलिए उन्हें समय-समय पर ब्लड शुगर की जांच की सलाह दी जाती है। जाहिर है भाग-दौड़ भरी जिंदगी में बार-बार लैब जाकर ब्लड शुगर की जांच कराना हर किसी के बस की बात नहीं है।

अटलांटा हॉस्पिटल में डायबिटोलॉजिस्ट डॉक्टर फतेह सिंह

के अनुसार, ब्लड शुगर की जांच (blood sugar test) का खर्चा भी ज्यादा है। कई ऐसे मरीज होते हैं, जिन्हें दिन में कई बार जांच की आवश्यकता हो सकती है। ऐसे में उनका पैसा और समय दोनों खर्च हो सकते हैं। अगर आपके पास इन दोनों चीजों का अभाव है, तो आप कुछ उपायों के जरिए अपने घर में ब्लड शुगर की जांच कर सकते हैं। सबसे बड़ी बात इसके लिए आपको किसी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं है।



ब्रांडेड डिवाइस लें
ब्रांडेड डिवाइस लें

बार-बार डॉक्टर के पास जाने से बेहतर है आप ब्लड शुगर की जांच के लिए एक ब्रांडेड डिवाइस खरीदें। इसे खरीदते समय बारीकी से इसके टेक्निक पहलुओं को समझ लें। इसके लिए आप अपने डॉक्टर से रे ले सकते हैं।



डिवाइस के हिसाब से स्ट्रिप्स लें
डिवाइस के हिसाब से स्ट्रिप्स लें

टेस्टिंग किट को हमेशा अपने साथ रखें। इससे इमरजेंसी में आपको मदद मिल सकती है। स्ट्रिप्स खरीदते समय, सुनिश्चित करें कि आप वही खरीदें जो आपके डिवाइस के अनुकूल हों।



पर्याप्त मात्रा में खून लें
पर्याप्त मात्रा में खून लें

टेस्टिंग स्ट्रिप पर रक्त गिराते समय, सुनिश्चित करें कि आप रक्त की पर्याप्त मात्रा गिरा रहे हैं। अपर्याप्त रक्त से रिजल्ट प्रभावित हो सकते है। ब्लड शुगर टेस्ट लेने से पहले हमेशा अपने हाथ धोएं। इससे सभी धूल-कण हट सकते हैं।



फिंगरटिप से नहीं, यहां से लें ब्लड
फिंगरटिप से नहीं, यहां से लें ब्लड

आपको सटीक संख्याओं के बारे में अच्छी तरह पता होना चाहिए। किसी भी जांच के मामले में यह बहुत मायने रखता है। यदि आप दर्द को कम करना चाहते हैं, तो खून लेने के लिए उंगलियों के बजाय सेन (sane) के किनारे का उपयोग करने का प्रयास करें।



टेस्ट किट को बेहतर जगह पर रखें
टेस्ट किट को बेहतर जगह पर रखें

बेहतर सेहत के लिए ब्लड ग्लूकोज लेवल की जांच जरूरी है। आप रोजाना दिन के अलग-अलग समय पर जांच कर सकते हैं। टेस्ट किट को नुकसान से बचाने के लिए उसे ठंडे और सूखे स्थान पर रखें। इसे धूप में रखने से बचें।





from Health Tips in Hindi , natural health tips in hindi, Fitness tips, health tips for women - डेली हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स फॉर वीमेन | Navbharat Times https://ift.tt/n1mTjFo
via IFTTT