Top Story

कोलेस्ट्रॉल को चूसकर खून की नसों को साफ और मजबूत बन सकती हैं ये 5 सब्जियां

कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) एक मोम जैसा पदार्थ होता है, जो रक्त-वाहिकाओं में पाया जाता है। यह दो तरह का होता है 'अच्छा' कोलेस्ट्रॉल और 'खराब' कोलेस्ट्रॉल। अच्छा कोलेस्ट्रॉल शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी है जबकि खराब कोलेस्ट्रॉल आपको बीमार बना सकता है। शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है।शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए और इसे शरीर में प्रवेश करने से रोकने के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है। इसका मतलब यह है कि आपको खाने में तेल से बने खाद्य पदार्थों, अन्हेल्दी फैट, नमक और शुगर का सेवन कम करें। इनके बजाय अपने खाने में फाइबर, विटामिन, मिनरल्स और हेल्दी फैट वाली चीजों को ज्यादा जगह दें।एक्सपर्ट्स और शोध मानते हैं कि सब्जियों के नियमित सेवन से शरीर में जमा गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है। हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बता रहे हैं, जी नैचुरली आपके खून से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके आपकी नसों को स्वस्थ और मजबूत बना सकती हैं।

What vegetable reduces cholesterol quickly: आपको खाने में तेल से बने खाद्य पदार्थों, अन्हेल्दी फैट, नमक और शुगर का सेवन कम करें। इनके बजाय अपने खाने में फाइबर, विटामिन, मिनरल्स और हेल्दी फैट वाली चीजों को ज्यादा जगह दें। एक्सपर्ट्स और शोध मानते हैं कि सब्जियों के नियमित सेवन से शरीर में जमा गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है।


Vegetables for Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को चूसकर खून की नसों को साफ और मजबूत बना सकती हैं ये 5 सब्जियां

कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol)

एक मोम जैसा पदार्थ होता है, जो रक्त-वाहिकाओं में पाया जाता है। यह दो तरह का होता है 'अच्छा' कोलेस्ट्रॉल और 'खराब' कोलेस्ट्रॉल। अच्छा कोलेस्ट्रॉल शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी है जबकि खराब कोलेस्ट्रॉल आपको बीमार बना सकता है। शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है।

शरीर से

खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए

और इसे शरीर में प्रवेश करने से रोकने के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है। इसका मतलब यह है कि आपको खाने में तेल से बने खाद्य पदार्थों, अन्हेल्दी फैट, नमक और शुगर का सेवन कम करें। इनके बजाय अपने खाने में फाइबर, विटामिन, मिनरल्स और हेल्दी फैट वाली चीजों को ज्यादा जगह दें।

एक्सपर्ट्स और शोध मानते हैं कि सब्जियों के नियमित सेवन से शरीर में जमा गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है। हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बता रहे हैं, जी नैचुरली आपके खून से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके आपकी नसों को स्वस्थ और मजबूत बना सकती हैं।



कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए बीन्स
कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए बीन्स

हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार

, बीन्स में घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं। शरीर को इसे पचाने में थोड़ा समय लगता है, जिसका मतलब है आप देर तक समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं। यही कारण है कि वजन कम करने वालों के लिए बीन्स बेहतर विकल्प है. यह एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स का बेहतर स्रोत है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और रक्त वाहिकाओं को मजबूत बनाते हैं।



कोलेस्ट्रॉल कम करने खाएं बैंगन
कोलेस्ट्रॉल कम करने खाएं बैंगन

बैंगन एंटीऑक्सीडेंट का बेहतर स्रोत है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि बैंगन हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। एक अध्ययन में हाई कोलेस्ट्रॉल वाले खरगोशों को दो सप्ताह तक प्रतिदिन 0.3 औंस (10 मिली) बैंगन का रस दिया गया। इससे उनमें खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिली थी।



कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज- ​भिंडी
कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज- ​भिंडी

भिंडी में म्यूसिलेज नामक एक गाढ़ा जेल जैसा पदार्थ होता है, जो पाचन के दौरान कोलेस्ट्रॉल को बांध सकता है, जिससे यह आपके शरीर में अवशोषित होने के बजाय मल के साथ बाहर निकल जाता है।

एक अध्ययन

में भिंडी पाउडर लेने वाला चूहों में मल के जरिए अधिक कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकल गया था।



लहसुन है कोलेस्ट्रॉल का इलाज
लहसुन है कोलेस्ट्रॉल का इलाज

लोग कई तरह के व्यंजनों में लहसुन का उपयोग कर सकते हैं और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। शोधकर्ताओं ने पाया है कि लहसुन सीरम कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। लहसुन रक्तचाप को कम करने में भी मदद कर सकता है।



कोलेस्ट्रॉल का घरेलू उपचार- केल
कोलेस्ट्रॉल का घरेलू उपचार- केल

केल फाइबर सहित भारी मात्रा में कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। एक कप उबले हुए केल में 4.7 ग्राम फाइबर होता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि फाइबर वाली चीजों को खाने से खून में वसा और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है. अधिक फाइबर शामिल करने से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।





from Health Tips in Hindi , natural health tips in hindi, Fitness tips, health tips for women - डेली हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स फॉर वीमेन | Navbharat Times https://ift.tt/ic7RXV5
via IFTTT