Top Story

83 की उम्र में दादी अम्‍मा ने किया कमाल, साड़ी पहनकर करती हैं Weightlifting और Squat

कहते हैं कि अगर इरादा मजबूत हो, तो उम्र भी आड़े नहीं आती। और महिलाएं तो आज हर क्षेत्र में पुरूषों के बराबर हैं, वो चाहें, तो किसी भी उम्र में अपनी मेहनत और जुनून से पूरी दुनिया को अपनी मुठ्ठी में कर सकती हैं। आज हम यहां आपको एक ऐसी महिला के बारे में बता रहे हैं, जिसने इन दिनों युवाओं से लेकर हट्टे कट्टे लोगों के भी होश उड़ा रखे हैं। वो हैं 83 साल की वेटलिफ्टर दादी किरण बाई , जो आसानी से दो से पांच किलोके बार को डेडलिफ्ट कर लेती हैं। देखा जाए, तो हममें से ज्यादातर लोग फिटनेस फ्रीक शब्द को जिम में पसीना बहाते हुए ट्रेंडी वर्कआउट कपड़ों और महंगे स्पोर्ट्स शूज में युवा लोगों की इमेज से जोड़ते हैं। इसमें ज्यादा उम्र या फिर बुजुर्गों के लिए शायद ही कोई जगह होती हो। लेकिन इन दिनों चेन्नई में रहने वाली दादी का वीडियो जबरदस्त तरीके से वायरल हो रहा है। 83 वर्ष की दादी सभी रूढ़ियों को तोड़ रही हैं और सभी उम्र के लोगों को व्यायाम करने के लिए प्रेरित भी कर रही हैं। किरण बाई को सोशल मीडिया पर वायरल हुए वीडियो में अपने पोते के साथ जिमिंग करते देखा जा सकता है। बता दें कि दादी के साथ हुए एक हादसे के बाद पोते चिराग चोगडिया ने घर में अस्थाई जिम बनाया है जिसमें दादी सुबह के समय नियमित रूप से अभ्यास करती हैं। Cover image credit - @officialhumansofbombay

इन दिनों 83 वर्ष की दादी किरण बाई के फिटनेस वीडियो की एक सीरीज सोशल मीडिया पर खूब तहलका मचा रही है। उन्होंने साबित साबित कर दिया है कि फिटनेस या वेट ट्रेनिंग के लिए उम्र कोई बाधा नहीं है।


Women's Day Fitness: 83 की उम्र में दादी अम्‍मा ने किया कमाल, साड़ी पहनकर करती हैं Weightlifting और Squat

कहते हैं कि अगर इरादा मजबूत हो, तो उम्र भी आड़े नहीं आती। और महिलाएं तो आज हर क्षेत्र में पुरूषों के बराबर हैं, वो चाहें, तो किसी भी उम्र में अपनी मेहनत और जुनून से पूरी दुनिया को अपनी मुठ्ठी में कर सकती हैं। आज हम यहां आपको एक ऐसी महिला के बारे में बता रहे हैं, जिसने इन दिनों युवाओं से लेकर हट्टे कट्टे लोगों के भी होश उड़ा रखे हैं। वो हैं 83 साल की वेटलिफ्टर दादी किरण बाई , जो आसानी से दो से पांच किलोके बार को डेडलिफ्ट कर लेती हैं।

देखा जाए, तो हममें से ज्यादातर लोग फिटनेस फ्रीक शब्द को जिम में पसीना बहाते हुए ट्रेंडी वर्कआउट कपड़ों और महंगे स्पोर्ट्स शूज में युवा लोगों की इमेज से जोड़ते हैं। इसमें ज्यादा उम्र या फिर बुजुर्गों के लिए शायद ही कोई जगह होती हो। लेकिन इन दिनों चेन्नई में रहने वाली दादी का वीडियो जबरदस्त तरीके से वायरल हो रहा है। 83 वर्ष की दादी सभी रूढ़ियों को तोड़ रही हैं और सभी उम्र के लोगों को व्यायाम करने के लिए प्रेरित भी कर रही हैं।

किरण बाई को सोशल मीडिया पर वायरल हुए वीडियो में अपने पोते के साथ जिमिंग करते देखा जा सकता है। बता दें कि दादी के साथ हुए एक हादसे के बाद पोते चिराग चोगडिया ने घर में अस्थाई जिम बनाया है जिसमें दादी सुबह के समय नियमित रूप से अभ्यास करती हैं।

Cover image credit - @officialhumansofbombay



​फिटनेस में नहीं बरती कोई लापरवाही
​फिटनेस में नहीं बरती कोई लापरवाही

चेन्नई में जन्मी और पली बढ़ी किरण बचपन के दिनों से ही फिटनेस के प्रति सजग रही हैं। तैराकी, खो-खो, जैसी खेल प्रतियोगिताओं में उन्होंने हमेशा हिस्सा लिया है। शादी के बाद आई जिम्मेदारियों के बाद भी उन्होंने अपनी फिटनेस में कोई कमी नहीं आने दी। गायों को दूध पिलाने से लेकर सीड़ियों से पानी की बाल्टी ले जाने और हाथों से मसाला पीसने जैसे रोजाना के काम करके वह फिट रहीं। हालांकि उम्र बढ़ने के साथ उन्हें कई बीमारियों का भी सामना करना पड़ा।

Image: @chordia.chirag



​हफ्ते में 3 दिन करती हैं वेट ट्रेनिंग
​हफ्ते में 3 दिन करती हैं वेट ट्रेनिंग

किरण बताती हैं कि वह हफ्ते में 3 बार

वेट ट्रेनिंग करती हैं

, जिसमें ग्लूट ब्रिज, अपर और लोअर बॉडी एक्सरसाइज, बाइसेप कर्ल, डेड लिफ्ट, बैलेंस ओरिएंटेड वर्कआउट, लैंडमाइन प्रेस, स्पिल्ट

स्क्वाट्स

शामिल हैं।



​मारवाड़ी साड़ी पहनकर करती हैं वर्कआउट
​मारवाड़ी साड़ी पहनकर करती हैं वर्कआउट

किरण बाई के पोते चिराग चोगडिया ने अपनी दादी के फोटोज और वीडियोज सोशल मीडिया पर शेयर किए हैं। वेटलिफ्टर दादी मारवाड़ी स्टाइल में साड़ी पहनकर नंगे पॉव डेड लिप्ट करते दिखाई दे रही हैं। वह बताती हैं कि वह अपनी पोशक में एकदम सहज हैं। उनके सेशन की शुरूआत वॉर्मअप से होती है। आम धारणा के विपरीज जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है प्रतिरोध प्रशिक्षण आपकी मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत करता है। अध्ययनों से भी पता चलता है कि यह मास्तिष्क के काम करने की क्षमता में सुधार करने के साथ मृत्युदर के जाखिम को कम कर सकता है।



​आसान नहीं थी राह
​आसान नहीं थी राह

इस उम्र में किरण बाई के लिए वेट लिफ्टिंग का सफर आसान नहीं था। साल 2020 में वह बिस्तर से गिर गई थीं और उनके पैरों में मोच आ गई थी। बस यहीं से उनके

वर्कआउट

का सफर शुरू हुआ। उन्हें चलने में काफी वक्त लगा। इस दौरान उन्हें हमेशा डर लगा रहता था कि वो कभी चल भी पाएंगी या नहीं, लेकिन उनका पोता चिराग इस वक्त उनका सबसे बड़ा सहारा बना।



​पोते ने दादी के लिए घर को बना दिया जिम
​पोते ने दादी के लिए घर को बना दिया जिम

किरण बाई ने बताया कि उनका पोता चिराग जिम ट्रेनर है। पोते ने ही उन्हें स्वस्थ और सेहतमंद बनाने की जिम्मेदारी उठाई और उन्हें जल्दी रिकवर करने के लिए घर को जिम में तब्दील कर दिया। यहीं से दादी के वर्कआउट का सिलसिला शुरू हुआ और आज उन्होंने साबित कर दिया है कि अगर दिल में कुछ कर दिखाने का जज्बा हो, तो उम्र मायने नहीं रखती।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।





from Health Tips in Hindi , natural health tips in hindi, Fitness tips, health tips for women - डेली हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स फॉर वीमेन | Navbharat Times https://ift.tt/YyLjCzu
via IFTTT