Top Story

किडनियों में चिपके जहरीले पदार्थों को बाहर निकालकर उन्हें स्वस्थ और मजबूत बना सकती हैं ये 8 सब्जियां

किडनी (Kidney) शरीर का महत्वपूर्ण अंग है। शरीर में इसका काम आपके खून से गंदे पदार्थों, अतिरिक्त पानी और अन्य अशुद्धियों को फिल्टर करना है। किडनी इन गंदे पदार्थों को पेशाब के जरिए बाहर निकालने का काम करती हैं। शरीर में दो किडनी होती हैं और माना जाता है कि एक किडनी के जरिए भी स्वस्थ जीवन जीवन जी सकते हैं लेकिन दोनों किडनियां खराब होने से जीवन के लिए खतरा पैदा हो सकता है।शरीर की गंदगी बाहर निकालने के अलावा किडनी का काम शरीर के पीएच, साल्ट और पोटेशियम लेवल को रेगुलेट करना है। किडनियां विटामिन डी के एक रूप को सक्रिय करने के लिए जिम्मेदार हैं, जो आपके शरीर को हड्डियों के निर्माण और मांसपेशियों के कार्य को बेहतर करने के लिए कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है। हाइड्रेटेड रहना और सोडियम और नमक वाली चीजों का कम सेवन करना आदि से किडनियों को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है। जंक फूड और गलत खान-पान की आदतों से छुटकारा पाएं, क्योंकि यह आपकी किडनी को खराब कर सकती हैं। घर का बना खाना उन लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है जिनका किडनी की बीमारी का इलाज चल रहा है। आज वर्ल्ड किडनी डे (World Kidney Day) पर हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बता रहे हैं, जो किडनियों में जमा गंदे पदार्थों को बाहर निकालकर उन्हें स्वस्थ और मजबूत बना सकती हैं।(फोटो साभार: istock by getty images)

Kidney cleansing foods: जंक फूड और गलत खान-पान की आदतों से छुटकारा पाएं, क्योंकि यह आपकी किडनी को खराब कर सकती हैं। घर का बना खाना उन लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है जिनका किडनी की बीमारी का इलाज चल रहा है।


World Kidney Day: किडनियों में चिपके जहरीले पदार्थों को बाहर निकालकर उन्हें स्वस्थ और मजबूत बना सकती हैं ये 8 सब्जियां

किडनी (Kidney)

शरीर का महत्वपूर्ण अंग है। शरीर में इसका काम आपके खून से गंदे पदार्थों, अतिरिक्त पानी और अन्य अशुद्धियों को फिल्टर करना है। किडनी इन गंदे पदार्थों को पेशाब के जरिए बाहर निकालने का काम करती हैं। शरीर में दो किडनी होती हैं और माना जाता है कि एक किडनी के जरिए भी स्वस्थ जीवन जीवन जी सकते हैं लेकिन दोनों किडनियां खराब होने से जीवन के लिए खतरा पैदा हो सकता है।

शरीर की गंदगी बाहर निकालने

के अलावा किडनी का काम शरीर के पीएच, साल्ट और पोटेशियम लेवल को रेगुलेट करना है। किडनियां विटामिन डी के एक रूप को सक्रिय करने के लिए जिम्मेदार हैं, जो आपके शरीर को हड्डियों के निर्माण और मांसपेशियों के कार्य को बेहतर करने के लिए कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है।

हाइड्रेटेड रहना और सोडियम और नमक वाली चीजों का कम सेवन करना आदि से

किडनियों को स्वस्थ रखने

में मदद मिल सकती है। जंक फूड और गलत खान-पान की आदतों से छुटकारा पाएं, क्योंकि यह आपकी किडनी को खराब कर सकती हैं। घर का बना खाना उन लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है जिनका किडनी की बीमारी का इलाज चल रहा है। आज

वर्ल्ड किडनी डे (World Kidney Day)

पर हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बता रहे हैं, जो किडनियों में जमा गंदे पदार्थों को बाहर निकालकर उन्हें स्वस्थ और मजबूत बना सकती हैं।

(फोटो साभार: istock by getty images)



पालक
पालक

यह पत्तेदार हरी सब्जी विटामिन ए, सी, के और फोलेट का बेहतरीन स्रोत है। विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि पालक के नियमित सेवन से किडनी में जमा गंदगी को बाहर निकालने और उन्हें स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है। साथ ही इसके सेवन से किडनी की बीमारियों से बचा जा सकता है।



लाल शिमला मिर्च
लाल शिमला मिर्च

लाल मिर्च शिमला मिर्च में पोटेशियम की मात्रा कम होती है। यह सब्जी शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी और विटामिन ए के साथ-साथ विटामिन बी 6, फोलिक एसिड और फाइबर से भरी हुई है। लाल शिमला मिर्च में एक एंटीऑक्सिडेंट लाइकोपीन भी होता है जो कुछ प्रकार के कैंसर से बचाता है।



प्याज
प्याज

प्याज में क्वेरसेटिन जैसे फ्लेवोनोइड्स होता है, जिसमें मजबूत एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसमें पोटेशियम की मात्रा कम होती है और इसमें क्रोमियम होते हैं जो फैट,

प्रोटीन

और कार्बोहाइड्रेट को चयापचय में मदद करते हैं।



केल
केल

केल आपकी किडनियों के लिए एक बेहतर सब्जी है क्योंकि यह कम पोटेशियम वाला भोजन है। विभिन्न शोधों के अनुसार, केल विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम और अन्य मिनरल्स से भरपूर होती है, जो किडनी के स्वस्थ कार्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।



लहसुन
लहसुन

लहसुन को मूत्रवर्धक गुणों के कारण किडनी के लिए बेहतर सब्जी माना जाता है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट का पावरहाउस है जो

सूजन को कम करता

है, संक्रमण से लड़ता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इसे कई तरह के व्यंजनों में इस्तेमाल किया जा सकता है।



फूलगोभी
फूलगोभी

फूलगोभी एक ऐसा सुपरफूड है, जो विटामिन सी, फोलेट और फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है। यह विभिन्न यौगिकों से भरा हुआ है जो शरीर में किडनियों के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।



पत्ता गोभी
पत्ता गोभी

पत्ता गोभी में फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों का कारण बनने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। पोटेशियम में कम पत्ता गोभी किडनी के लिए बेहतर सब्जी है।



शतावरी
शतावरी

शतावरी कम कैलोरी वाला भोजन है और फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन के का एक बेहतर स्रोत है। यह किडनियों से विषाक्त पदार्थों और अतिरिक्त तरल पदार्थ को तेजी से बाहर निकाल सकता है। यह किडनी और मूत्राशय की पथरी को रोकने के लिए जाना जाता है।

अंग्रेजी में इस स्‍टोरी को पढ़ने के लिए

यहां क्‍लिक करें





from Health Tips in Hindi , natural health tips in hindi, Fitness tips, health tips for women - डेली हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स फॉर वीमेन | Navbharat Times https://ift.tt/6anwfFy
via IFTTT