Top Story

बाजार से लाए अंडों को फ्रिज में रखें या नहीं, जानें कितने घंटों में हो सकते हैं खराब

अंडे हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं। अंडे कई लोगों के नाश्ते का या फिर डिनर का हिस्सा भी हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होने के साथ इन्हें बनाना बेहद आसान है। बस इन्हें तोड़ा और पका लिया। वैसे हममें से ज्यादातर लोग अंडों को खराब होने से बचाने के लिए फ्रिज में रखते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अंडे को स्टोर करने का तरीका क्या है। कुछ देशों में माना जाता है कि आपको कभी भी अंडों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इससे अंडे का स्वाद बदल सकता है। जबकि अन्य देशों में मानते हैं कि अंडे की शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए इन्हें रेफ्रिजरेटर में स्टोर करना जरूरी है। इसमें क्या सही है और क्या नहीं कहा नहीं जा सकता, लेकिन आपको अंडे की ताजगी बनाए रखने के सही तरीके के बारे में जानकारी जरूर होना चाहिए।

जो लोग अंडों को कई दिनों तक स्टोर करके रखते हैं, उन्हें इसे स्टोर करने का तरीका जानना बेहद जरूरी है। वरना जरा सी नासमझी और लापरवाही संकम्रण का कारण बन सकती है।


Storing eggs: बाजार से लाए अंडों को फ्रिज में रखें या नहीं, जानें कितने घंटों में हो सकते हैं खराब

अंडे हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं। अंडे कई लोगों के नाश्ते का या फिर डिनर का हिस्सा भी हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होने के साथ इन्हें बनाना बेहद आसान है। बस इन्हें तोड़ा और पका लिया। वैसे हममें से ज्यादातर लोग अंडों को खराब होने से बचाने के लिए फ्रिज में रखते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अंडे को स्टोर करने का तरीका क्या है।

कुछ देशों में माना जाता है कि आपको कभी भी अंडों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इससे अंडे का स्वाद बदल सकता है। जबकि अन्य देशों में मानते हैं कि अंडे की शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए इन्हें रेफ्रिजरेटर में स्टोर करना जरूरी है। इसमें क्या सही है और क्या नहीं कहा नहीं जा सकता, लेकिन आपको अंडे की ताजगी बनाए रखने के सही तरीके के बारे में जानकारी जरूर होना चाहिए।



​अंडे को स्टोर करने का सही तरीका
​अंडे को स्टोर करने का सही तरीका

कई लोग किचन में सामान्य रूम टेंपरेचर पर

अंडे स्टोर करते

हैं, जबकि कुछ लोग फ्रिज में अंडों को स्टोर करना पसंद करते हैं। वास्तव में अंडे को पूरी तरह से कैसे स्टोर किया जाए, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कहां रहते हैं, तापमान और अंडे को कैसे तैयार या साफ किया जाता है। वहीं सफाई के साथ-साथ क्षेत्र का तापमान अंडे को स्टोर करने में अहम भूमिका निभाता है। आप यहां बताए गए कुछ स्टेज को फॉलो करके स्टोर करने से पहले अंडे की जांच कर सकते हैं।



​बढ़ता है संक्रमण का खतरा
​बढ़ता है संक्रमण का खतरा

चूंकि, ताजे अंडे चिकन से आते हैं, इसलिए इस बात की संभावना बहुत ज्यादा है कि अंडे

साल्मोनेला

से दूषित होते हैं। जिससे पेट में संक्रमण, मतली यहां तक की गंभीर संक्रमण के ममलों में मौत तक हो सकती है। अंडे को बेचने से पहले साफ किया जाता है, क्योंकि बैक्टीरिया के निशान

अंडे के छिलके

पर बने रहते हैं, जो इसे पतला बनाता है, जिसे संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है। यही कारण है कि अंडों को साफ करने के ठीक बाद उन्हें रेफ्रिजरेट करने की जरूरत पड़ती है।



​अंडे की जांच करने और स्टोर करने का तरीका क्या है
​अंडे की जांच करने और स्टोर करने का तरीका क्या है

इस बात पर सालों से बहस छिड़ी हुई है कि अंडों को स्टोर करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है। ऐसा इसलिए क्योंकि मछली या मांस की तरह अंडे भी खतरनाक बैक्टीरिया को जन्म दे सकते हैं, अगर इन्हें ठीक से स्टोर नहीं किया जाए तो। सबसे आम कारणों में से एक है कि यह फूड पॉइजनिंग का कारण माने जाने वाले साल्मोनेला नामक बैक्टीरिया का कारण होते हैं। सीडीसी के अनुसार, साल्मोनेला एक ऐसा खतरनाक बैक्टीरिया है, जो अंडे में पाया जाता है। ये फूड बॉर्न डिसीज के लिए जिम्मेदार है। यह बैक्टीरिया चिकन जैसे विभिन्न जानवरों और पक्षियों के पाचन तंत्र में मौजूद होता है। यही कारण है कि

CDC के अनुसार

, चिकन के 25 में से 1 पैकेट साल्मोनेला से दूषित होता है।



​अंडों को फ्रिज में रखना चाहिए या नहीं
​अंडों को फ्रिज में रखना चाहिए या नहीं

बता दें कि कुछ देशों में अंडों को साफ करके और रेफ्रिजरेट करके भेजा जाता है। आदर्श रूप से जब अंडों को रेफ्रिजरेट किया जाता है, तो उन्हें ताजा बनाए रखने के लिए फ्रिज में रखना जरूरी है। लंबे समय तक फ्रिज के बाहर रेफ्रिजरेटेड अंडे रखने से बैक्टीरिया के दूषित होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए अंडों को फ्रिज में रखना चाहिए या नहीं ये अंडों की खरीद और इन्हें कैसे संग्रहित किया गया है, इस पर निर्भर करता है।



​साफ करने के बाद रूम टेंपरेचर पर स्टोर करें
​साफ करने के बाद रूम टेंपरेचर पर स्टोर करें

अगर अंडे को सैनेटाइजेशन प्रोसेस के बाद फ्रिज में नहीं रखा जाता, तो आप इन्हें नॉर्मल रूम टेंपरेचर पर स्टोर कर सकते हैं। अंडों को आधे घंटे या एक घंटे से ज्यादा समय तक बाहर रखने से संक्रमण की संभावना बढ़ सकती है।

अंग्रेजी में इस स्‍टोरी को पढ़ने के लिए

यहां क्‍लिक करें

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।





from Health Tips in Hindi , natural health tips in hindi, Fitness tips, health tips for women - डेली हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स फॉर वीमेन | Navbharat Times https://ift.tt/fWeQTyV
via IFTTT