Top Story

व्रत में खाया जाने वाला साबूदाना लेडीज के लिए है अमृत, रूजुता दिवेकर से जानें कब और कैसे खाएं

जब भी हम व्रत का खाना खाने के बारे में सोचेते हैं, तो सबसे पहले साबूदाने की खिचड़ी याद आती है। खिचड़ी सभी उम्र के लोगों को पसंद होती है। यह भारतीय संस्कृति और व्यंजनों का जरूरी अंग है। एक पॉपुलर फास्टिंग डिश से लेकर हेल्दी स्नैक तक यह डिश स्वास्थ्य और स्वादिष्टता का बेहतरीन मिश्रण है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि साबूदाना महिलाओं के लिए एक सुपरफूड है। लेखक और सिलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रूजुता दिवेकर ने इंस्टाग्राम पर एक कटोरी साबूदाना की खिचड़ी की तस्वीर शेयर की और इसके कई फायदों के बारे में बताया। उनकी पोस्ट के अनुसार, साबूदाना मूंगफली, करी पत्ता, जीरा, मिर्ची, नारियल और घी के साथ दुनियाभर के पोषण विशेषज्ञों का दिल जीत रही है। उन्होंने अपनी पोस्ट में बताया कि आप इसका उपयोग अपने स्वास्थ्य और हार्मोन को बेहतर तरीके से बनाने के लिए कर सकते हैं। इनके फायदों के अलावा रूजुता ने यह भी बताया है कि कितनी मात्रा में और किस समय इसका सेवन करना चाहिए।

सिलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रूजुता दिवेकर ने इंस्टाग्राम पर साबूदाना खिचड़ी के छह फायदे शेयर किए हैं। उन्होंने इस ग्लूटन फ्री फूड को महिलाओं के लिए एक सुपरफूड बताया है, जो न केवल उनके मेनोपॉज के दौरान बल्कि प्रजनन क्षमता में सुधार के लिए भी बहुत अच्छा विकल्प है।


Superfood For Women: व्रत में खाया जाने वाला साबूदाना लेडीज के लिए है अमृत, रूजुता दिवेकर से जानें कब और कैसे खाएं

जब भी हम व्रत का खाना खाने के बारे में सोचेते हैं, तो सबसे पहले साबूदाने की खिचड़ी याद आती है। खिचड़ी सभी उम्र के लोगों को पसंद होती है। यह भारतीय संस्कृति और व्यंजनों का जरूरी अंग है। एक पॉपुलर फास्टिंग डिश से लेकर हेल्दी स्नैक तक यह डिश स्वास्थ्य और स्वादिष्टता का बेहतरीन मिश्रण है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि साबूदाना महिलाओं के लिए एक सुपरफूड है।

लेखक और सिलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रूजुता दिवेकर ने इंस्टाग्राम पर एक कटोरी साबूदाना की खिचड़ी की तस्वीर शेयर की और इसके कई फायदों के बारे में बताया। उनकी पोस्ट के अनुसार, साबूदाना मूंगफली, करी पत्ता, जीरा, मिर्ची, नारियल और घी के साथ दुनियाभर के पोषण विशेषज्ञों का दिल जीत रही है। उन्होंने अपनी पोस्ट में बताया कि आप इसका उपयोग अपने स्वास्थ्य और हार्मोन को बेहतर तरीके से बनाने के लिए कर सकते हैं। इनके फायदों के अलावा रूजुता ने यह भी बताया है कि कितनी मात्रा में और किस समय इसका सेवन करना चाहिए।



​कब और कैसे करें साबूदाना की खिचड़ी का सेवन-
​कब और कैसे करें साबूदाना की खिचड़ी का सेवन-

बुखार ठीक करने के लिए-

साबूदाना खिचड़ी

टेस्ट बड्स को उत्तेजित करने के साथ भूख को कम करने के अलावा फ्लू और बुखार में फास्ट रिकवरी के लिए बहुत अच्छी मानी गई है। दवा का कोर्स खत्म होने के बाद एक छोटी कटोरी साबूदाना खा सकते हैं।



​PMS में-
​PMS में-

यदि आप प्री-मेंस्ट्रुअल सिंड्रोम वीक के दौरान भूख की कमी से पीडि़त हैं, तो दोपहर के भोजन के समय दही के साथ एक छोटी कटोरी साबूदाना लेने में कोई हर्ज नहीं है।



​स्पॉटिंग के लिए-
​स्पॉटिंग के लिए-

साबूदाना खिचड़ी खाने से उन महिलाओं को भी मदद मिल सकती है, जो ओव्यूलेशन के आसपास स्पॉटिंग देखती हैं। रूजुता के मुताबिक उन्हें ओव्यूलेशन के आसपास एक छोटी कटोरी साबूदाना जरूर खाना चाहिए।



​प्रजनन क्षमता में सुधार के लिए-
​प्रजनन क्षमता में सुधार के लिए-

साबूदान खिचड़ी का एक छोटा कटोरा प्रजनन क्षमता के स्तर को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। खासकर जब एक महिला गर्भवती होने या

अंडे फ्रीज करने की कोशिश

कर रही हो। इंजेक्शन शुरू होने के बाद इसे सप्ताह में दो बार किसी भी समय ले सकते हैं।



​मेनोपॉज में ब्लीडिंग को रोकने के लिए-
​मेनोपॉज में ब्लीडिंग को रोकने के लिए-

मेनोपॉज

और एंडोमेट्रीयोसिस के मामले में हैवी ब्लीडिंग में मदद करने के लिए सप्ताह में 1 बार या मासिक धर्म चक्र के चौथे दिन एक छोटी कटोरी साबूदाना खाएं।





from Health Tips in Hindi , natural health tips in hindi, Fitness tips, health tips for women - डेली हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स फॉर वीमेन | Navbharat Times https://ift.tt/UNyADl7
via IFTTT