Top Story

इस सब्जी को देखकर मुंह मत बनाना, इसके पत्ते-छिलके हर हिस्सा खाने से कम होता है Blood Sugar

बैंगन (Brinjal) एक ऐसी सब्जी है जिसे देखकर अधिकतर लोग मुंह बना लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट में कम यह सब्जी शरीर के लिए जरूरी सभी पोषक तत्वों का भंडार है। अगर आप डायबिटीज (Diabetes) के मरीज हैं, तो आपको इस सब्जी को अपने खाने में किसी भी हाल में शामिल करना चाहिए। एनसीबीआई (NCBI) पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, बैंगन का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है, जो आपके ब्लड शुगर (Blood Sugar) को नहीं बढ़ाता है। यह एक नॉनस्टार्च वाला फूड है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) लगभग 15 है, जिस वजह से यह डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है। कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड ग्लूकोज लेवल को नहीं बढ़ाते हैं और धीरे-धीरे अवशोषित होते हैं।बैंगन में वो सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी होते हैं। इसमें बड़ी संख्या में विटामिन, मिनरल्स और घुलनशील फाइबर होते हैं। सबसे बड़ी बात इसमें कैलोरी और वसा कम होता है। इसमें नियासिन, मैंगनीज और कॉपर जैसे अन्य पोषक तत्व भी कम संख्या में होते हैं।(फोटो साभार: istock by getty images)

Best vegetable for lowering blood sugar level: अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और ब्लड शुगर को कंट्रोल रखना चाहते हैं, तो आपको इस सब्जी को जरूर खाना चाहिए। इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता जिस वजह से यह ग्लूकोज लेवल को नहीं बढ़ने देती है और धीरे-धीरे अवशोषित होती है।


Diabetic diet: इस सब्जी को देखकर मुंह मत बनाना, इसके पत्ते-छिलके हर हिस्सा खाने से कम होता है Blood Sugar

बैंगन (Brinjal)

एक ऐसी सब्जी है जिसे देखकर अधिकतर लोग मुंह बना लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट में कम यह सब्जी शरीर के लिए जरूरी सभी पोषक तत्वों का भंडार है। अगर आप

डायबिटीज (Diabetes)

के मरीज हैं, तो आपको इस सब्जी को अपने खाने में किसी भी हाल में शामिल करना चाहिए।

एनसीबीआई (NCBI) पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार

, बैंगन का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है, जो आपके

ब्लड शुगर (Blood Sugar)

को नहीं बढ़ाता है। यह एक नॉनस्टार्च वाला फूड है।

इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) लगभग 15

है, जिस वजह से यह डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है। कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड ग्लूकोज लेवल को नहीं बढ़ाते हैं और धीरे-धीरे अवशोषित होते हैं।

बैंगन में वो सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी होते हैं। इसमें बड़ी संख्या में विटामिन, मिनरल्स और घुलनशील फाइबर होते हैं। सबसे बड़ी बात इसमें कैलोरी और वसा कम होता है। इसमें नियासिन, मैंगनीज और कॉपर जैसे अन्य पोषक तत्व भी कम संख्या में होते हैं।

(फोटो साभार: istock by getty images)



डायबिटीज मरीजों के लिए बैंगन के फायदे
डायबिटीज मरीजों के लिए बैंगन के फायदे

अगर बैंगन के फायदों की बात की जाए, तो इसका सबसे बड़ा यह है कि यह पाचन के लिए अच्छा है और यह फाइबर से भरपूर सब्जी है। यह शुगर के मरीजों में इंसुलिन बढ़ाने का काम करती है और ब्लड शुगर को कंट्रोल रखती है। इसके अलावा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर यह सब्जी वजन घटाने में भी सहायक है।



डायबिटीज के मरीज कैसे करें बैंगन का सेवन
डायबिटीज के मरीज कैसे करें बैंगन का सेवन

आप बैंगन के टुकड़ों पर राइस ब्रान लगाकर फ्राई करके खा सकते हैं। या फिर बैंगन की सब्जी बनाते समय नारियल मिक्स कर सकते हैं। साबुत अनाज की ब्रेड के बीच कटा हुआ बैंगन के टुकड़े लगाकर टोस्ट करें और फिर बेक करें। बैंगन को गोल टुकड़ों में काट लें, जैतून के तेल की कुछ बूंद डालें और नमक, काली मिर्च और कुछ लहसुन छिड़कें। उन्हें मध्यम आंच पर दोनों तरफ से 5 मिनट के लिए ग्रिलर में रखें। भुना हुआ बैंगन का सूप भी बेहतर विकल्प है।



डायबिटीज के मरीजों के लिए बैंगन के पत्ते और बीज
डायबिटीज के मरीजों के लिए बैंगन के पत्ते और बीज

ऐसा माना जाता है कि बैंगन के पत्तों में फाइबर और मैग्नेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में सहायक हो सकते हैं। कई बार लोग सब्जी बनाते समय इसके छोटे-छोटे बीजों को निकाल देते हैं। आपको बता दें कि यह बीज पाचन को दुरुस्त रखने में सहायक हैं। अगर आप शुगर के मरीज हैं, तो आपको बैंगन के पत्तों को डाइट में शामिल करना चाहिए।



बैंगन के अन्य स्वास्थ्य लाभ
बैंगन के अन्य स्वास्थ्य लाभ

बैंगन में विटामिन ए और सी जैसे हाई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो सेल डैमेज होने से बचाते हैं। कम कैलोरी होने की वजह से यह वजन घटाने के लिए बढ़िया फूड है। फाइबर से भरपूर एक रेचक के रूप में कार्य करता है और कब्ज के इलाज में भी मदद करता है। बैगन फोलेट से भरपूर होता है, जो एनीमिया को रोकने में मदद करता है। बैगन द्वारा उत्पादित ग्लाइकोकलॉइड त्वचा कैंसर को रोकने में मदद करता है।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।





from Health Tips in Hindi , natural health tips in hindi, Fitness tips, health tips for women - डेली हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स फॉर वीमेन | Navbharat Times https://ift.tt/c4sVjIx
via IFTTT