Top Story

इस तरह से खाई अगर Flaxseed तो कभी नहीं करेगी फायदा, आयुर्वेद एक्‍सपर्ट ने बताया सही तरीका

फ्लैक्स सीड्स खाने में बेहद कुरकुरे और स्वादिष्ट तो होते ही हैं। साथ ही यह पोषक तत्वों और गुणों का खजाना भी माने जाते हैं। फ्लैक्स सीड्स के सेवन से न केवल आप एस्ट्रोनॉमिकल समस्या से बचकर रहते हैं। बल्कि इसमें मौजूद प्रोटीन, फाइबर, और ओमेगा -3 फैटी एसिड से आपको कई दूसरे लाभ भी होते हैं। आमतौर पर लोग फ्लैक्स सीड्स का सेवन स्मूदी, कूकीज और कई अन्य तरह से करते हैं। वही आयुर्वेद की माने तो केवल सही प्रकार से सेवन करके ही आपको फ्लैक्स सीड्स के संपूर्ण लाभ मिल सकते हैं। यानी अगर आप फ्लैक्स सीड्स का सेवन सही तरह से नहीं करते तो इनके कुछ लाभ आपके शरीर को नहीं मिल पाते। ऐसे में फ्लैक्स सीड्स का सेवन सही तरीके से कैसे किया जाए यह कोई एक्सपर्ट ही बता सकता है। आइए जानते हैं ऐसे ही एक आयुर्वेदिक एक्सपर्ट से फ्लैक्स सीड्स के सेवन का सही तरीका।

अगर आप फिटनेस फ्रीक हैं तो आपने भी फ्लैक्स सीड्स का सेवन किया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं फ्लैक्स सीड्स के फायदे अधिक मात्रा में केवल तभी मिलते हैं जब, सही तरीके से इसे खाया जाए। आइए जानते हैं लोग इन्हें खाने का सही तरीका।


इस तरह से खाई अगर Flaxseed तो कभी नहीं करेगी फायदा, आयुर्वेद एक्‍सपर्ट ने बताया सही तरीका

फ्लैक्स सीड्स खाने में बेहद कुरकुरे और स्वादिष्ट तो होते ही हैं। साथ ही यह पोषक तत्वों और गुणों का खजाना भी माने जाते हैं। फ्लैक्स सीड्स के सेवन से न केवल आप एस्ट्रोनॉमिकल समस्या से बचकर रहते हैं। बल्कि इसमें मौजूद प्रोटीन, फाइबर, और ओमेगा -3 फैटी एसिड से आपको कई दूसरे लाभ भी होते हैं। आमतौर पर लोग फ्लैक्स सीड्स का सेवन स्मूदी, कूकीज और कई अन्य तरह से करते हैं।

वही आयुर्वेद की माने तो केवल सही प्रकार से सेवन करके ही आपको फ्लैक्स सीड्स के संपूर्ण लाभ मिल सकते हैं। यानी अगर आप फ्लैक्स सीड्स का सेवन सही तरह से नहीं करते तो इनके कुछ लाभ आपके शरीर को नहीं मिल पाते। ऐसे में फ्लैक्स सीड्स का सेवन सही तरीके से कैसे किया जाए यह कोई एक्सपर्ट ही बता सकता है। आइए जानते हैं ऐसे ही एक आयुर्वेदिक एक्सपर्ट से फ्लैक्स सीड्स के सेवन का सही तरीका।



​फ्लैक्स सीड्स के फायदे
​फ्लैक्स सीड्स के फायदे

आज के समय में होने वाली तमाम समस्याओं को हल करने की क्षमता के साथ आते हैं फ्लैक्स सीड्स। अगर आपको वजन घटाना है,

कोलेस्ट्रॉल कम करना है

, ब्लड प्रेशर नियंत्रित करना है या फिर डायबिटीज को मैनेज करना है। आप इन सभी समस्याओं से निपटने के लिए फ्लैक्स सीड्स का सेवन कर सकते हैं। आपको बता दें

फ्लैक्स सीड्स

के अंदर सॉल्युबल फाइबर पाया जाता है, जो न केवल आपकी भूख को शांत करता है। बल्कि लंबे समय तक पेट को भरा हुआ भी रखता है। इसके अलावा यह आपको कब्ज जैसी समस्या से भी बचाकर रखता है।



क्‍या कहती हैं ​एक्सपर्ट
क्‍या कहती हैं ​एक्सपर्ट

आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉक्टर दीक्सा भावसार

भी फ्लैक्स सीड्स के इन गुणों की तारीफ भी करती नजर आती है। डॉक्टर दीक्सा ने अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट शेयर की हैं जिसमें उन्होंने बताया है कि फ्लैक्स सीड्स में इम्यूनिटी को बेहतर करने के गुण तो हैं ही। साथ ही इसमें एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज भी हैं, यही नहीं यह स्किन, बालों के लिए भी फायदेमंद हैं।

डॉक्टर आगे बताती हैं कि फ्लैक्स सीड्स के अंदर पोषक तत्वों का एक समूह पाया जाता है जिसे लिग्नांस कहा जाता है। इनमें कई एंटीऑक्सीडेंट और एस्ट्रोजन प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जो बीपीएच, ब्रेस्ट, और

प्रोस्टेट कैंसर

और अन्य प्रकार के कैंसर से बचाकर रखने का काम करते हैं। इसके अलावा यह खासतौर पर उन बच्चों के ब्रेन फंक्शन को बेहतर कर सकते हैं जो एडीएचडी या ऑटिस्टिक सिंड्रोम से पीड़ित हैं। यही नहीं फ्लैक्स सीड्स मेनोपॉज के लक्षण और डिप्रेशन को भी कम करने में उपयोगी सिद्ध हो सकते हैं।



​फ्लैक्स सीड्स को खाने का तरीका
​फ्लैक्स सीड्स को खाने का तरीका

अपने इस इंस्टाग्राम पोस्ट पर आयुर्वेद की डॉक्टर दीक्सा ने इस बात की जानकारी भी साझा की है कि फ्लैक्स सीड्स का सेवन किस तरह से किया जा सकता है। दीक्स कहती हैं कि जब आप

फ्लैक्स सीड्स

को साबुत खाते हैं तो यह सीधा मल के जरिए बाहर निकल जाते हैं। ऐसे में इन सीड्स को

साबुत खाने के बजाय पीसकर

खाया जाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि आपकी आंत इन सीड्स के बाहरी शेल को नहीं तोड़ सकती। इसके अलावा वह बताती हैं कि आप भिगोकर भी इनका सेवन कर सकते हैं।

ऐसे में अगर आप आमतौर पर स्मूदी और अनाज के जरिए फ्लैक्स सीड्स का सेवन करते हैं तो मुमकिन है कि आपके शरीर को इसके पूरे लाभ न मिले। इसलिए फ्लैक्स सीड्स के संपूर्ण लाभ हासिल करने के लिए पिसे हुए बीजों का सेवन करें। आप इनका सेवन सैंडविच के अंदर आसानी से कर सकते हैं। आप इसे मेयोनीज या मस्‍टर्ड के साथ भी इसके पाउडर को मिला सकते हैं और सैंडविच में डालकर खा सकते हैं।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।





from Health Tips in Hindi , natural health tips in hindi, Fitness tips, health tips for women - डेली हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स फॉर वीमेन | Navbharat Times https://ift.tt/85w3MpS
via IFTTT