Top Story

चौथी लहर से पहले कोरोना ने बदली चाल, जानवरों के जरिए कर सकता है हमला, WHO ने बताए बचने के 4 उपाय

कोरोना वायरस (Coronavirus) के दैनिक मामलों में कमी देखी जा रही है लेकिन इसका खतरा अभी पूरी तरह टला नहीं है। कई अध्ययनों ने चेतावनी दी है कि कोरोना वायरस का अगला वेरिएंट जानवरों से प्रसारित हो सकता है। इसके बाद वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने सुझाव दिया है कि अभी से ऐसे कदम उठाए जाने चाहिए जिससे कोरोना वायरस मनुष्यों में नहीं फैल सके। कोरोना की तीसरी लहर (Covid 3rd wave) खत्म होने और ओमीक्रोन (Omicron) के शांत होते ही कई अध्ययनों में पाया गया है कि कोरोना वायरस ने मिंक और हैम्स्टर्स को संक्रमित कर दिया है। इतना है नहीं, उत्तरी अमेरिका में वायरस ने जंगली सफेद पूंछ वाले हिरण को संक्रमित किया है। अब शोधकर्ता को डर सताने लगा है कि यह वायरस अधिक प्रजातियों को संक्रमित करके फिर से मनुष्यों में वापस आ सकता है और नए खतरनाक वेरिएंट ला सकता है।शोधकर्ताओं की चेतावनी को गंभीरता से लेते हुए डब्ल्यूएचओ की वैज्ञानिक मारिया वैन करखोव ने कहा है कि हम सभी को सार्स-कोव-2 के प्रसार को कम करने और जानवरों और मनुष्यों के बीच संचरण के जोखिम को कम करने के लिए कदम उठाने चाहिए। उन्होंने इसे रोकने के कुछ सुझाव दिए हैं।(फोटो साभार: TOI)

Covid and animal transmission: कई अध्ययनों में पाया गया है कि कोरोना वायरस ने मिंक और हैम्स्टर्स को संक्रमित कर दिया है। इतना है नहीं, उत्तरी अमेरिका में वायरस ने जंगली सफेद पूंछ वाले हिरण को संक्रमित किया है। अब शोधकर्ता को डर सताने लगा है कि यह वायरस अधिक प्रजातियों को संक्रमित करके फिर से मनुष्यों में वापस आ सकता है।


Covid 4th wave: चौथी लहर से पहले कोरोना ने बदली चाल, जानवरों के जरिए कर सकता है हमला, WHO ने बताए बचने के 4 उपाय

कोरोना वायरस (Coronavirus) के दैनिक मामलों में कमी देखी जा रही है लेकिन इसका खतरा अभी पूरी तरह टला नहीं है। कई अध्ययनों ने चेतावनी दी है कि कोरोना वायरस का अगला वेरिएंट जानवरों से प्रसारित हो सकता है। इसके बाद

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO)

ने सुझाव दिया है कि अभी से ऐसे कदम उठाए जाने चाहिए जिससे कोरोना वायरस मनुष्यों में नहीं फैल सके।

कोरोना की तीसरी लहर (Covid 3rd wave) खत्म होने और

ओमीक्रोन (Omicron)

के शांत होते ही कई अध्ययनों में पाया गया है कि

कोरोना वायरस ने मिंक और हैम्स्टर्स

को संक्रमित कर दिया है। इतना है नहीं, उत्तरी अमेरिका में वायरस ने

जंगली सफेद पूंछ वाले हिरण

को संक्रमित किया है। अब शोधकर्ता को डर सताने लगा है कि यह वायरस अधिक प्रजातियों को संक्रमित करके फिर से मनुष्यों में वापस आ सकता है और नए खतरनाक वेरिएंट ला सकता है।

शोधकर्ताओं की चेतावनी को गंभीरता से लेते हुए डब्ल्यूएचओ की वैज्ञानिक मारिया वैन करखोव ने कहा है कि हम सभी को सार्स-कोव-2 के प्रसार को कम करने और जानवरों और मनुष्यों के बीच संचरण के जोखिम को कम करने के लिए कदम उठाने चाहिए। उन्होंने इसे रोकने के कुछ सुझाव दिए हैं।

(फोटो साभार: TOI)



पशु स्वास्थ्य को बढ़ावा दिया जाए
पशु स्वास्थ्य को बढ़ावा दिया जाए

राष्ट्रीय पशु चिकित्सा सेवाओं और राष्ट्रीय वन्यजीव प्राधिकरणों के बीच सहयोग को मजबूत बनाया जाए। यह पशु स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और मानव और पर्यावरणीय स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है।



जानवरों की नमूनों की जांच की जाए
जानवरों की नमूनों की जांच की जाए

वन्यजीवों की निगरानी को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। इसके अलावा सार्स-कोव-2 के लिए संभावित रूप से अतिसंवेदनशील माने जाने वाले जंगली जानवरों के नमूनों की जांच की जाए। पशुओं के जेनेटिक सीक्वेंस डेटा को साझा करें।



संक्रमित पशुओं की रिपोर्ट हो
संक्रमित पशुओं की रिपोर्ट हो

विश्व पशु स्वास्थ्य सूचना प्रणाली (OIE-WAHIS) के जरिए सार्स-कोव-2 के पुष्टि किए गए पशु मामलों की रिपोर्ट करें। बाजारों में पकड़े गए जीवित जंगली स्तनधारियों की बिक्री को निलंबित किया जाए।



संक्रमित जानवरों का सही से निपटान जरूरी
संक्रमित जानवरों का सही से निपटान जरूरी

जानवरों में वायरस के बारे में सावधानी से संदेश तैयार करें ताकि गलत सूचना न जाए। इसके अलावा संक्रमित पाए जाने वाले किसी भी जानवर का सही तरीके से निपटान किया जाना चाहिए ताकि उससे वायरस को फैलने से रोका जा सके।





from Health Tips in Hindi , natural health tips in hindi, Fitness tips, health tips for women - डेली हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स फॉर वीमेन | Navbharat Times https://ift.tt/P7VTBe6
via IFTTT