Top Story

तेजी से बढ़ रहा है चक्रवाती तूफान 'हामून', इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान हामून (Cyclone Hamoon) तेजी से आगे बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने इसे लेकर चेतावनी जारी की है और कहा है कि सात राज्यों में भारी बारिश की आशंका है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को कहा कि चक्रवाती तूफान हामुन बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी के ऊपर एक गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक भीषण चक्रवाती तूफान के कारण पूर्वोत्तर राज्यों मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और मेघालय और दक्षिणी असम में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। 24 अक्टूबर को मिजोरम के साथ-साथ त्रिपुरा में भी भारी बारिश की उम्मीद है। 25 अक्टूबर को इन इलाकों में भारी बारिश की आशंका है, लेकिन 26 अक्टूबर तक बारिश की तीव्रता कम होने की उम्मीद है, कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी।

कुछ राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी

24 से 25 अक्टूबर तक दक्षिणी असम और पूर्वी मेघालय में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है, जबकि दक्षिणी असम में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होगी। हामोन के प्रभाव से ओडिशा के तटीय इलाके भी अछूते नहीं रहेंगे क्योंकि 24 अक्टूबर को ज्यादातर जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों के लिए चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग ने 24 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। चक्रवाती तूफान हैमुन के कारण बंगाल की खाड़ी और पूर्वी भारत के विभिन्न हिस्सों में तेज हवाएं चलने की आशंका है। वह था।

हवा 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है.

24 अक्टूबर तक ओडिशा तट के साथ-साथ 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की उम्मीद है। ये हवाएं अक्टूबर की सुबह से पश्चिम बंगाल, बांग्लादेश और उत्तरी म्यांमार के तट से शुरू होंगी। 24. गति धीरे-धीरे बढ़कर 55-65 किमी/घंटा और बांग्लादेश के तट के साथ-साथ 75 किमी/घंटा तक पहुंचने की संभावना है। इसके बाद, हवा की गति 70 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी और 25 अक्टूबर को यह 45-55 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी, जो पश्चिम बंगाल के तट और उसके आसपास 65 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी।

from India TV Hindi: india Feed https://ift.tt/rY6jqmP